Home > App Ki News > अब मोबाइल नम्बर होगा 11 अंको का, जानिए क्यों

अब मोबाइल नम्बर होगा 11 अंको का, जानिए क्यों

भारत में मोबाइल यूजर्स (mobile number) की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। दूरसंचार क्षेत्र में पिछले एक दशक में तो जैसे क्रान्ति ही आ गयी है। पिछले कई सालो से भारत में कई नई दूरसंचार कंपनीयों ने अपना कारोबार स्थापित किया है। व इन कंपनीयों की प्रतिस्पर्धा की वजह से यूजर को नये व सस्ते कॉल व इन्टरनेट के प्लॉन मिल रहे हैं। इस कारण भी भारत में माबाईल के यूजर्स की संख्या में भी भारी बढ़ोतरी हुई है।

mobile number

यह भी पढ़े : 1 रुपए में मिल रहा मोबाइल, लेने के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

एक अनुमान के मुताबिक भारत में लगभग 98 करोड़ मोबाइल यूजर है। जिनमें से तकरीबन 50 प्रतिशत मोबाइल पर इन्टरनेट का भी उपयोग करते है। आने वाले कुछ सालों में यह आकड़ा और बढ़ने की उम्मीद है। लेकिन इस तेजी से बढ़ रहे मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या ने एक बड़ी मुसीबत भी खडी कर दी है। खबरों के मुताबिक मोबाइल नम्बरों की 10 नम्बर वाली डिजिट जल्द ही खत्म हो सकती हैं। 10 अंको वाली सीरिज में से ज्यादातर नम्बर अब बाटे जा चुके है व नये 10 अंको के नम्बर बनाना मुश्किल होता जा रहा है।

खबरों की माने तो भारत में मोबाइल उपभोक्ताओं की इस बेतहाशा वृद्धि की वजह से मोबाइल नम्बरों का संकट खडा हो गया है, वर्तमान में प्रचलित 10 नम्बरों वाली प्रणाली के सारे नम्बर जल्द ही समाप्त हो जाएगे। ऐसे में दूरसंचार विभाग 11 डिजिट वाले मोबाइल नम्बर जारी करने पर विचार कर रहा है। शायद कुछ सालों बाद यदि कोई नया मोबाइल कनेक्शन लेता है तो उसे 11 अंको के मोबाइल नम्बर मिल सकते है।

mobile number

यह भी देखें : अब तक सीधी सादी इमेज वाली इस एक्ट्रेर्स ने लिया बोल्ड अवतार, देखे विडियो

इस नयी प्रणाली के आ जाने से पुराने 10 अंको वाले मोबाइल नम्बरों का क्या होगा यह अभी साफ नही है। इन नम्बरो को यथावत रखा जा सकता है या इन्हे 11 अंको वाले नम्बरों के साथ बदला भी जा सकता है। यदि ऐसा होता है तो अब मोबाइल उपभोक्ताओं को 10 की जगह 11 नम्बर याद रखने होगे।10 अंको वाली सीरिज में से ज्यादातर नम्बर अब बाटे जा चुके है व नये 10 अंको के नम्बर बनाना मुश्किल होता जा रहा है।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *