X

मोबाइल से किसी के भी खाते में ऐसे जमा कराएं पैसे, देखें वीडियो

जब से मोदी जी 500 व 1000 हजार के नोटों का चलन बंद किया है तब से जनता को खासी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है इससे आपको घबराने की आवश्यकता नही है। आप घर बैठे पैसे भेज (Money Transfer) सकते है। अगर फिर भी कोई समस्या हो तो किसी भी बैंक मित्र की सहायता ले सकते है। गौरतलब बात ये है कि पैसे के लेनदेन से सबंधित मुश्किल कार्य को मोबाइल व नेट बैंकिग का प्रयोग करके आसान कर सकते है।
money transfer

 

नीचे दिए गए विडियो में आप देख सकते है कि किस तरह से आप घर बैठे ट्रांजेक्सन कर सकते है, काले धन को रोकने के लिये मोदी जी ने जो सराहनीय कदम उठाया है उससे मजदूरी करने वाले वर्ग व लघु उद्योग करने वालें महिला—पुरूषों को अच्छी खासी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि एटीम व बैक उनकी पहुंच से दूर होते है जहां से पैसा निकालना बहुत मुश्किल होता है इससे हम सब को घबराने की जरूरत नहीं है आप निम्न चरणों के माध्यम से घर बेैठे पैसे निकाल भेज सकते है।

1.   अपनेे पास के किसी बैंक मित्र से माइक्रो एटीम से पैसा ट्रांसफर व निकालने के लिये सर्वप्रथम माइक्रो एटीएम पर अपना कार्ड स्वाइप करायें, अपनेें अंगूठे का निशान प्रमाणित करवा कर अपना पासवर्ड डाले बैंक मित्र के द्वारा आपका पैसा सुरक्षित रूप निकाल कर दे दिया जायेगा या ट्रांसफर हो जायेगा। साथ् ही यह आपके बैंक की पास बुक में भी एंट्री कर देगा।
2. मोबाइल के द्वारा भी आप पैसे ट्रांसफर कर सकते है इसके लिये सबसे पहले आप अपनें  मोबाइल को रजिस्टर्ड करवा ले। बैंक आपको एक गुप्त कोड देगा (MPIN) देगा, इसके साथ बैंक का आईएफएसई कोड पुछकर रख लें। ये कोड अपनें बैक की पासबुक व चैकबुक पर लिखा भी लिखा होता है। अपने मोबाइल से *99# पर मैसेज करे। मैसेज करनें के तुरंत बाद आपसे बैक के आईएफएसई कोड के पहले चार अक्षर पुछे जायेंगे। कोड डालने के तुरंत बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर कई आॅफसन आ आयेंगे जिसमें मे से Fund Transfer विकल्प पर क्लिक करे।
3. इसके बाद जितनी राशि ट्रांसफर करनी है वो एंट्री करेें और जिसको आप पैसा भेजना चाहते उसके बैंक का आईएफएसई कोड व खाता संख्या डालेें और इसके बाद अपनें खाते के अन्तिम चार (MPIN) नम्बर  भी डालनें होंगे। इससे भेजने वाले को तुरंत पैसे मिल जायेंगे। साथ ही दोनों को एसएमएस भी जायेंगे।

Related Post
Leave a Comment