Home > App Ki News > सरकार अब लायेगी प्लास्टिक के नोट, जानिए इनके फीचर्स

सरकार अब लायेगी प्लास्टिक के नोट, जानिए इनके फीचर्स

नोटबंदी के बाद से ही सरकार करेंसी की समस्या को हल करने और नकली नोटो से निपटने के लिए नये-नये नियम ला रही है। इसी के तहत सरकार जल्द ही देश में प्लास्टिक की करेंसी (new plastic notes) चला सकती है। इस बाबत वित्त राज्य मंत्री ने संसद में जानकारी दी है। वित्त राज्य मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार ने इस फैसले को अमल में लाने के लिए मेटेरियल भी खरीदना शुरु कर दिया है। खबरो के अनुसार सरकार व आरबीआई लंबे समय से प्लास्टिक मनी चलाने पर विचार कर रहे थे। यदि सब कुछ सही रहा तो जल्द ही भारत भी प्लास्टिक मुद्रा वाले देशो में शामिल हो जाएगा।

new plastic notes

यह भी देखें : नातिन नव्या के इस विडियों से हैरान बच्चन परिवार, देखे नव्या का बिकनी डांस

सुरक्षित होगी ये करेंसी
प्लास्टिक की करेंसी सुरक्षित भी होगी, हालाकि प्लास्टिक की करेंसी (new plastic notes) की फोटोकाॅपी की जा सकती है लेकिन इसमें कई ऐसे फीचर्स होगे जो इसे सुरक्षित बनायेगे, खबरो के अनुसार इन नोटो को इस तरह से बनाया जाएगा जिससे इनका एंगल बदलने पर इसकी इमेंज भी बदल जाएगी, इसके अलावा भी इन नोटो में कई अन्य सिक्युरिटी फीचर्स होगें, जिससे कोई भी असली व नकली नोटो में अंतर आसानी से कर पाएंगा। ये नोट पर्यावरण के अनुकुल भी होगे साथ ही ये बेहद टिकाउ भी साबित होगे।

पहले से ही कई देशो में है प्रचलित
अभी भी प्लास्टिक की करेंसी (new plastic notes) का चलन विश्व के कई देशो में है, इन देशो में न्यूजीलैंड, माॅरीशस, सिंगापुर, आॅस्ट्रेलिया, रोमानिया वियतनाम आदि प्रमुख है। इन देशो में भी यह करेंसी सफलता पूर्वक संचालित की जा रही है। विश्व के 20 से अधिक देशो में अभी प्लास्टिक करेंसी प्रचलन में है।

यह भी देखें : पूरी क्लॉस के सामने कपड़े उतारकर पढ़ाती है ये टीचर, जानिए क्यों

दूसरी तरफ नोटबंदी के बाद से अभी तक पूरी तरह हालात सामान्य नही हुएं है, पूरे देश में अभी तक करेंसी की कमी है व एटीएम व बैंको के बाहर अभी तक लंबी लाइने लगी हुई है। इसी बीच शनिवार से सोमवार तक 3 दिन के लिए बैंक भी बंद है, व एटीएम में भी कैश की सप्लाई लगातार बनी रहने पर संदेह है। ऐसे में यह तय है कि मंगलवार को बैंक खुलते ही बैंको में भारी भीड रहने वाली है।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *