Home > App Ki News > इस साल बदलने वाला है यह सब, क्या आप जानते है यह नये नियम और सुविधाएं

इस साल बदलने वाला है यह सब, क्या आप जानते है यह नये नियम और सुविधाएं

इस नये साल पर आपके लिए काफी कुछ बदलने (new rules this year) वाला है। इस नये साल मे एक तरफ आपको कई सुविधाएं मिल रही है। तो दूसरी तरफ आपकी जेब का पर पडने वाला भार भी कुछ कम होने वाला है। हम यहां आपको बता रहे है कुछ ऐसी ही सुविधाओं और नियमो के बारे में जो 1 जनवरी 2018 से प्रभावी हो गये है।

new rules this year

यह भी देखें : हाई रेटेड गबरू… में दिखी मॉडल को कर रहे सर्च, जानिए कौन है ये हॉट मॉडल, Watch Video-Pics

घर बैठे मोबाइल से आधार लिंक
इस सुविधा का आगाज भी 1 जनवरी 2018 से हो गया है। आपको बता दे कि सरकार काफी समय पहले ही मोबाइल नंबर से आधार लिंक करने संबंधी सूचना जारी कर चुकी है। और इसके लिए 6 फरवरी तक की समय सीमा दी गई है। लेकिन अब ऐसे लोग जो मोबाइल नंबर को लिंक करवाने के लिए कही जा नही सकते। वे अब अपना नंबर घर बैठै ओटीपी या अन्य तरीके से मोबाइल नंबर से लिंक करवा सकते है। सरकार ने हालाकि यह सुविधा दिसम्बर 2017 से लागू करने की बात की थी। लेकिन अब यह सुविधा (new rules this year) आज से ग्राहको को मिल सकेगी।

डेबिट कार्ड से भुगतान पडेगा सस्ता
आज से यदि आप डेबिट कार्ड से भुगातान करते है तो आपको पहले के मुकाबले कम पैसे देने होगे। आज से डेबिट कार्ड पर लगने वाला एमडीआर चार्ज बदल गया है। इस चार्ज में कमी की गई है। इसका असर सीधा आपकी जेब पर होगा। अब आपको एमडीआर चार्ज नही भरना होगा। एक तरफ जहां आरबीआई ने एमडीआर चार्ज घटा दिया है। वही दूसरी तरफ मोदी सरकार ने भी यह फैसला लिया है। कि 1 जनवरी 2018 से 2000 रुपये तक के लेनदेन में लगने वाला एमडीआर चार्ज (new rules this year) भी ग्राहक को नही भुगताना होगा। इस चार्ज का वहन अब सरकार करेगी।

इन बैंको की चेकबुक होगी बंद
यदि आप उन बैंको के ग्राहक है, जिनका विलय एसबीआई में हुआ है। तो ध्यान रखे की 1 जनवरी 2018 के बाद आपके पुराने बैंक की चेक बुक प्रभावी नही रहेगी। यदि आपने इन चेको से लेनदेन किया तो उसका निपटान नही किया जायेगा। हालाकि एसबीआई इस बारे में पहले ही अपने ग्राहको को सूचना दे चुकी है। और चेक बुक बदलवाने के लिए भी प्रर्याप्त समय दे चुकी है। लेकिन यदि आपने अभी तक यह काम नही किया है तो आज ही अपने बैंक जाकर यह काम करे।

यह भी पढ़े : बाबा रामदेव पर अजय देवगन जल्द ला रहे है टीवी शो, जाने कौन निभा रहा है बाबा का किरदार

कार खरीदना होगा मंहगा
यदि आप नये साल (new rules this year) में कार खरीदने का मन बना रहे है। तो आपको बता दे कि अब कार खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसे चुकाने पड सकते है। आपको बता दे कि प्रमुख कार निर्माता कंपनिया मारुति, टाटा मोटर्स, फाॅक्सवैगन आदि अपनी कारो की कीमते जनवरी माह से बढा रही है। आपको अब नई कार खरीदने के लिए 20 से 25 हजार रुपये अतिरिक्त खर्चने पड सकते है।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

minimum balance limit sbi

एसबीआई ने दिया ​अपने ग्राहको को तोहफा,इस सर्विस पर घटाया 80 प्रतिशत तक शुल्क

देश का सबसे बडा बैंक बन चुके स्टेट बैंक आॅफ इंडिया ने अपने ग्राहको को …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *