Home > App Ki News > 500 रुपए के नए नोट जारी, जानें नए—पुराने में क्या है अंतर

500 रुपए के नए नोट जारी, जानें नए—पुराने में क्या है अंतर

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद एक बार फिर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आरबीआई ने बड़ा फैसला लिया है। आरबीआई ने मंगलवार को 500 रूपए नया नोट जारी किया। हालांकि मौजूदा 500 के नोट भी चलन में रहेंगे। New Rupees 500 Note भी महात्मा गांधी नई सीरिज के ही है लेकिन इनमें कुछ बदलाव किए गए है। इस नोट में इनसेट लेटर ए शामिल होगा।

New Rupees 500 Note
New Rupees 500 Note to be issued soon by RBI

 

आरबीआई ने ट्विटर के जरिए यह जानकारी दी। ट्वीट में लिखा गया, इनसेट में ए लिखे 500 रूपए के बैंकनोट्स जारी। आरबीआई के अनुसार, 500 के नोट में इंग्लिश में E अक्षर छपा होता है लेकिन अब A लिखा आएगा। नए नोट पर रिजर्व बैंक के गर्वनर डा. उर्जित पटेल के हस्ताक्षर है और प्रिटिंग ईयर 2017 है। नए नोटों का डिजाइन और फीचर्स मौजूदा 500 रूपए के नोट की तरह ही होगा।

प्यार और वासना शॉर्ट मूवी में आग बरसाएगीं भूमि पेडनेकर, यहां देखें

खास बात यह है कि 500 के नए नोट में महात्मा गांधी के पोट्रेट की इंटैगलियो प्रिटिंग है और बीच में महात्मा गांधी की फोटो है। साथ ही अशोक स्तंभ और आईडेंटिफिकेशन मार्क है। नोट पर देवनागरी लिपि में वैल्यू यानी 500 लिखा है। जल्द ही यह नोट बैंकों में आ जाएंगे। आरबीआई का कहना है कि वर्तमान में चल रहे 500 के नोट वैध रहेंगे। नए नोट आने से मौजूदा नोटों की वैधता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। फिलहाल 2000 रूपए के नोट में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

शमा सिकंदर की हॉट फोटोज ढा रही कहर, देखिए वायरल तस्वीरें

बिपाशा बसु ने लगाई आग, ब्रा में एक्सरसाइज करने का वीडियो किया जारी, देखें वीडियो

500 के नए नोट के साथ आरबीआई 200 रूपए के नए नोट लाने की तैयारी में है। हालांकि अभी नोट के डिजायन एवं कलर के बारे में खुलासा नहीं किया गया है। उल्लेखनीय है कि आरबीआई बोर्ड ने मार्च में छोटे नोटों की कमी को ध्यान में रखते हुए 200 रूपए का नोट लाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। गौरतलब है कि पिछले साल 8 नवंबर को मोदी सरकार ने काले धन पर रोक लगाने के लिए नोटबंदी का ऐलान कर 500 एवं 1000 के नोटों को चलन से बाहर कर दिया था। इसकी जगह पर 500 और 2000 के नए नोट जारी किए गए थे।

RBI Press Note

loading...

About Dimpy Sharma

डिम्पी शर्मा को शुरू से ही मीडिया इंडस्ट्री में जाने का चाव था, हालांकि केवल शौकिया तौर पर। डिम्पी डॉक्टर बनना चाहती थी,लेकिन ऐसा वह कर नहीं पाई और उनका रूझान फिर से मीडिया की ओर हो गया। डिम्पी को लेखन के अलावा, मूवीज, क्रिकेट, डेकोरेशन, बुक रि​डिंग और शेरो—ओ—शायरी का शौक है। खाली समय में वह फेसबुक पर चैटिंग और व्हाट्सएप पर वीडियो देखना पसंद करती है।

Check Also

Modi Keynote

2 हजार, 5 हजार के नोट में है पीएम मोदी का वीडियो, देखें इस तरीके से

मोदी जी के नोटबंदी के बाद रोज नई—नई बातें सुनने को मिल रही हैं। यहां …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *