X

पैन कार्ड अब इन सबके लिए भी हो गया है अनिवार्य, पैन कार्ड के बिना अब नही होगें यह काम

पैन कार्ड का उपयोग इनकम टैक्स भरने और बडे वित्तिय लेनदेन के लिए होता आया है। लेकिन अब सरकार टैक्स चोरी को पकडने और किसी भी प्रकार के वित्तिय लेनदेन पर नजर रखने के लिए पैन कार्ड का दायरा बढा दिया है। पैन कार्ड अब केवल इनकम टैक्स के लिए ही उपयोगी नही रह गया है। बल्कि इसके कई अन्य उपयोग भी है। तो आप भी जान ले वे काम जो पैन कार्ड के बिना अब आप नही कर पायेगे-

यह भी देखें : टीवी की इस आदर्श बहू ने की हदे पार, न्यूड मॉडल पर बैठकर करवाया फोटोशूट, देखें फोटोज

सरकार के नये नियमो के अनुसार अब बैंक खाता खुलवाने के लिए पैन कार्ड आवश्यक होगा। जिन लोगो के पास पहले से ही बैंक खाते है उनको भी अपने खाते से पैन कार्ड लिंक करवाना होगा। इसके अलावा यदि आप बैंक में कोई एफडी करवाना चाहते है तो भी आपको पैन कार्ड की आवश्यक्ता होगी। बिना पैन कार्ड के अब आप बैंक के कई काम नही कर पायेगे। जैसे कि आप 50 हजार या इससे ज्यादा रकम बैंक में जमा करना चाहते है तो इसके लिए भी आपको पैन नंबर देने होगे।

यदि आप कोई नई प्रोपर्टी खरीदने की सोच रहे है तो आपको बता दे कि अब आप यह काम बिना पैन कार्ड के नही कर पायेगे। सरकार के नये नियमो के अनुसार अब बिना पैन नंबर दिए प्रोपर्टी नही खरीदी जा सकेगी।

प्रोपर्टी ही नही यदि अब आप नया वाहन भी खरीदना चाह रहे है तो इसके लिए भी आपके पास पैन कार्ड होना आवश्यक है। पैन कार्ड को वाहन खरीदने के लिए आवश्यक दस्तावेजो में से एक बना दिया गया है। बिना पैन कार्ड अब आप वाहन भी नही खरीद पायेगे।

खबरो के अनुसार सरकार जल्द ही विदेश यात्रा के लिए और शेयर में इंवेस्ट करने वालो के लिए भी पैन कार्ड आवश्यक करने वाली है। विदेश में हवाई यात्रा करने के लिए टिकट बुक कराने पर भी जल्द ही पैन कार्ड को अनिवार्य किया जाने वाला है। इसके अलावा यदि आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते है तो इसके लिए भी जल्द ही पैन कार्ड को अनिवार्य बनाया जाने वाला है। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले भी पैन कार्ड बनवा ले। क्योकि जल्द ही इस काम के लिए भी पैन कार्ड जरुरी हो जायेगा।

यह भी देखें : 2.0 इतनी स्क्रीन पर रिलीज हो बनायेगी इतिहास, यहां देखें इस मुवी की पहली झलक

आपको बता दे कि सरकार एक आदेश जारी करके पहले ही यह सूचना दे चुकी है कि सभी बैंक खाता धारको को अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करवाना आवश्यक होगा। जो लोग 31 मार्च तक अपने बैंक खाते को आधार से लिंक नही करवाते, उनके खाते से लेनदेन को रोका जा सकता है।

Related Post
Leave a Comment