Home > Business > अब सोने की छोटी खरीद पर भी दिखाना पड सकता है पेन कार्ड, सरकार जल्द लागू करने वाली है ​नियम

अब सोने की छोटी खरीद पर भी दिखाना पड सकता है पेन कार्ड, सरकार जल्द लागू करने वाली है ​नियम

नोटबंदी के बाद से ही सरकार काले धन के खिलाफ मुहिम छेडे हुए है। नोटबंदी को इस दिशा में पहला कदम बताया जा रहा था। इसके बाद सरकार ने कैशलेस को बढावा देने के लिए भी काफी प्रयास किए। इतना ही नही सरकार ने सभी बैंक खातो को आधार कार्ड और पेन कार्ड से जोडने के निर्देश पहले से ही दिए हुए है। इसके अलावा भी सरकार एक निश्चित सीमा से अधिक के नकद लेनदेन को अवैघ करार दे चुकी है। लेकिन अब सरकार एक ऐसा कदम उठा सकती है। जिससे काला धन जमा करने वालो को तो मुसबित होगी ही। लेकिन आम आदमी को भी तकलीफ होना तय है। खबर है कि सरकार जल्द ही सोने की हर खरीद पर पेन कार्ड को अनिवार्य (pan card compulsory gold buy) कर सकती है।

pan card compulsory gold buy

यह भी पढ़े : कोई भी कर सकता है ये टोने—टोटके, मिलतें हैं मनवांछित फायदे

वित्तिय नियामकों के एक पैनल ने सरकार को इस बाबत एक प्रस्ताव दिया है। इस प्रस्ताव के अनुसार सोने की हर खरीद पर पेन कार्ड दिखाना अनिवार्य (pan card compulsory gold buy)  किया जाना चाहिए। इस प्रस्ताव की खास बात यह है कि इसमें सोने की कीमत के बारे में नही कहा गया । इसका मतलब यह है कि आप चाहे कितने का भी सोना खरीदे आपको पेन कार्ड दिखाना अनिवार्य होगा। इस कदम को काले धन के खिलाफ कदम बताया जा रहा है। क्योकि लोग सोने के रुप में भी अपनी काली कमाई को रखते है। ऐसे लोग थोडी थोडी मात्रा में सोना खरीद कर जमा कर लेते है। ताकि वे किसी की नजर में भी ना आये। अब उनके इस तरीक पर रोक लग सकती है।

यह भी देखे : सोनाक्षी सिन्हा ने भी अपनाया बोल्ड लुक, यहां देखें उनकी वायरल फोटोज

इसके अलावा यह भी प्रस्ताव दिया गया है कि सोने की हर खरीद इलेक्ट्राॅनिक गोल्ड रजिस्ट्री में दर्ज कि जाये। इसका मतलब यह हुआ कि सोना बेचने वालो को अब अपनी हर खरीद और बेचान का आॅनलाइन (pan card compulsory gold buy)  हिसाब रखना होगा। यदि सरकार इस प्र्रस्ताव को मान लेती है। तो इसका सीधा असर काला धन जमा करने वालो पर पडेगा। इसके बाद सोने के रुप में काला धन रखना मुश्किल हो जायेगा। लेकिन इसका असर आम आदमी पर भी पडना तय है। क्योकि भारत जैसे देश में लोग शादी जैसे शुभ अवसर पर सोना खरीदते ही है। और अभी बहुत से लोगो के पास पेन कार्ड नही है। सरकार का यह फैसला लागू होता है तो विशेषकर ग्रामीण इलाके के ग्राहको को परेशान होना ही होगा।

loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

income tax return filling

इनकम टैक्स रिर्टन फाइल करने की तारीख बढ़ी,आधार और पैन लिंक करवाने की तारीख का भी रखे ध्यान

सरकार ने इनकम टैक्स रिर्टन भरने वालो का राहत दी है। वित्त मंत्रालय और आयकर …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *