X

इतनी रकम पर भी जरुरी होगा पैनकार्ड, सरकार जारी कर सकती है नये नियम

सरकार लगातार कैशलेस लेनदेन को बढ़ाने के उपाय करने में लगी है। नकद लेनदेन को कम करने और कैशलेस को बढ़ाने की नीति के तहत सरकार नये नये नियम ला रही है। इसी के तहत सरकार जल्द ही पैन कार्ड की सीमा को भी कम कर सकती है। अभी तक 50000 से ज्यादा के कैश लेनदेन पर ही पैन कार्ड देने का नियम था। इस नियम को बदलकर सरकार अब इस सीमा को कम (pan card limit) करने की तैयारी कर रही है।

यह भी देखें : कैसे हुआ जाता है सोशल मीडिया पर वायरल, जानना है तो देखे वीडियो

खबरो के अनुसार सरकार जल्द ही पैन कार्ड की अनिवार्यता सीमा को 50000 से घटाकर 30 हजार (pan card limit) कर सकती है। ऐसा करने पर 30 हजार से उपर कैश मे लेनदेन करने पर पैन कार्ड नंबर देना होगा। बैंको में भी अभी तक 50 हजार से ज्यादा नकद जमा कराने पर पैन कार्ड मांगा जाता था। अब वहा पर भी 30 हजार से उपर रकम जमा कराने पर पैन कार्ड मांगा (pan card limit) जा सकता है। इसके अलावा सरकार कैशलेस इकाॅनमी को बढ़ाने के लिए और भी कई कडे फैसले ले सकती है। बताया जा रहा है कि बैंको से कैश निकालने की सीमा भी सरकार द्वारा तय की जा सकती है। इस सीमा से अधिक कैश निकालने पर सरकार एक अतिरिक्त कर भी लगा सकती है। माना जा रहा है कि सरकार आगामी बजट में इन नियमो की घोषणा कर सकती है।

यह भी पढ़े : बाजार में है करोडो के नकली नोट, जानिए कैसे करे असली की पहचान

माना जा रहा है कि नोटबंदी के बाद उपजे नकदी का संकट अब खत्म होने लगा है। इसलिए सरकार का मानना है कि पहले की तरह ही कैश लेनदेन की आदत को बदलने और कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए सरकार कडे कदम उठा सकती है। कई विशेषज्ञो का मानना है कि कैशलेस लेनदेन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली पीओएस मशीनो और एप के भरोसे कैशलेस का उद्देश्य प्राप्त नही किया जा सकता। क्योकि देश के बहुत से नागरिक इन तरीको का उपयोग नही करते है। इसलिए सरकार अन्य उपायो की तरफ भी ध्यान दे रही है। साथ ही यह भी संभावना बतायी जा रही है कि सरकार के इन तरीको से कालेधन पर भी बूरा प्रभाव पडेगा।

Related Post
Leave a Comment