Home > App Ki News > अब पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान, आराम से जाएं विदेश, कमांए पैसा

अब पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान, आराम से जाएं विदेश, कमांए पैसा

नई दिल्ली। आम बजट 2017-18 में वित्त मंत्री अरूण जेटली ने घोषणा की थी अब पोस्ट ऑफिस में भी पासपोर्ट बनाए जा सकेंगे। 31 मार्च से पहले यह सुविधा शुरू हो जाएगी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्विटर पर यह जानकारी दी। यानी की अब पासपोर्ट बनवाने के लिए चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। यहीं नहीं सरकार ने हाल ही में पासपोर्ट बनवाने के नियमों (passport online application) में बदलाव कर इस प्रक्रिया को आसान कर दिया था।

passport online application
passport online application

 

खास बात यह है कि अब आप पासपोर्ट बनवाने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट के स्थान पर आधार कार्ड, स्कूल का प्रमाण या वोटर आईडी कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते है जिन पर जन्म तिथि लिखी हो। दरअसल, सरकार ने पासपोर्ट बनवाने के नियमों में बड़े बदलाव किए है ताकि यह प्रकिया आसान हो सके। पहले के नियमों के 26 जनवरी 1989 के बाद पैदा हुए लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होता है। अगर किसी के पास बर्थ सर्टिफिकेट नहीं हो तो उन्हें मजिस्ट्रेट से प्रमाण पत्र लेना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा करने की जरूरत नहीं है।

अब सिर्फ 5-6 मिनट में बनेगा पैन कार्ड, फोन से भर सकेंगे इनकम टैक्स रिटर्न

नए नियमों के तहत आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, स्कूल प्रमाणपत्र या वोटर आई डी कार्ड में उल्लेखित जन्म तिथि को मान्यता दे दी गई है। यानी की अब बर्थ सर्टिफिकेट के स्थान पर आप स्कूल प्रमाण पत्र, डीएल, पैन कार्ड या आधारकार्ड का इस्तेमाल कर सकते है। वहीं यह भी खबरें है कि जल्द ही सरकार इलेक्ट्रोनिक चिप वाले पार्सपोर्ट जारी करेगी। इलेक्ट्रोनिक चिप वाले पासपोर्ट में धारक की पहचान इलेक्ट्रोनिक तरीके से हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: SBI recruitment: 5 बैंकों ने निकाली वैकेंसी, आज ही करें अप्लाई

साथ ही इसमें वह सभी जानकारियां होगी जो पासपोर्ट के पहले पेज पर होती है। इलेक्ट्रोनिक चिप वाले पासपोर्ट बनाने के पीछे सरकार का मकसद फर्जी, जाली पासपोर्ट पर नकेल कसना है। सरकार पासपोर्ट को आधार कार्ड की तरह बायोमेट्रिक करने की तैयारी में है। आपको बतादें जर्मनी एवं इटली जैसे देशों में बायोमेट्रिक पासपोर्ट की सुविधा पहले से ही है।

पूनम पांडे वीडियो: नहाते हुए का वीडियो भी पोस्ट कर दिया इंटरनेट पर

loading...

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *