X

पेटीएम पेमेंट बैंक की हो रही शुरुआत,जानिए क्या होगा आपके पेटीएम वॉलेट में रखे पैसो का

Paytm Insurance

प्रमुख आॅनलाइन वाॅलेट कंपनी पेटीएम अब बैंक बनाने की राह पर है। उसकी इस राह का अंतिम संकट भी समाप्त हो गया है। पेटीएम को पेमेंट बैंक बनाने की अनुमति रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया से मिल चुकी है। गौरतलब है कि इसका लाइसेंस एक भारतीय निवासी विजय शेखर के नाम पर दिया गया है। पेटीएम अपने पेमेंट बैंक की शुरुआत 23 मई (paytm payment bank launch) से करेगा। 23 मई 2017 से पेटीएम के मौजूदा ग्राहक इस पेमेंट बैंक का हिस्सा बन जायेगे। ऐसे में पेटीएम के मौजूदा तकरीबन 21 करोड ग्राहको को कई फायदे दिए जाने का दावा किया जा रहा है। हालाकि जो लोग पेटीएम पेमेंट बैंक से नही जुडना चाहेगें उनको कंपनी को इसके बारे में सूचना देनी होगी।

यह भी पढ़े : राजस्थान बोर्ड परीक्षा के नतीजे आ सकते हैं इस तारीख को, यहां जाने कैसे देखें रिजल्ट

पेटीएम पेमेंट बैंक से नही जुडना हो तो क्या करे
जो व्यक्ति पेटीएम का वर्तमान ग्राहक है और इसके पेमेंट बैंक (paytm payment bank launch) से नही जुडना चाहता है, उसको इस संदर्भ में कंपनी को सूचना 23 मई से पहले देनी होगी। इस सूचना में ग्राहक को अपना खाता नंबर, बैंक का नाम और एएफसी कोड कंपनी का उपलब्ध करवाना होगा। इसके बाद उसके पेटीएम मोबाइल वाॅलेट में रखा हुआ पैसा ग्राहक के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जायेगा। जिन पेटीएम ग्राहको के मोबाइल वाॅलेट में पिछले 6 महीने से कोई एक्टिवीटी नही हुई है ऐसे ग्राहको को विशेष सूचना भेजी जायेगी। और उनकी अनुमति मिलने के बाद ही उनका पैसा पेटीएम बैंक में ट्रांसफर किया जायेगा।

यह भी पढ़े : सरकार बंद कर सकती है आपकी गैस सब्सिडी, जानिए क्या है कारण

पेटीएम बैंक से जुडना हो तो क्या करे
यदि आप पेटीएम के मौजूदा ग्राहक है और पेटीएम के पेमेंट बैंक (paytm payment bank launch) से जुडना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ खास नही करना होगा। बस आप पेटीएम के साथ बने रहिए। आपके पेटीएम वाॅलेट में रखे पैसे अपने आप पेटीएम पेमेंट बैंक में ट्रांसफर हो जायेगे। और आप अपने वाॅलेट का इस्तेमाल पहले की तरह करते रहेगे। लेकिन यदि आपको पेटीएम पेमेंट बैंक की अन्य सुविधाएं जैसे अकाउंट नंबर, चैक बुक या डेबिट कार्ड चाहिए तो आपको इसके लिए पेटीएम पेमेंट बैंक में खाता खोलना होगा। यहां पर आपके जमा पैसे पर कंपनी आपको ब्याज की सुविधा भी देगी।

Related Post
Leave a Comment