Home > App Ki News > पाईल्स या बवासीर के उपचार के लिए अपनाएं ये घरेलु नुस्खे, मिलेगा सौ प्रतिशत आराम

पाईल्स या बवासीर के उपचार के लिए अपनाएं ये घरेलु नुस्खे, मिलेगा सौ प्रतिशत आराम

पाईल्स या बावासीर एक तकलीफदेय बीमारी है। इस बीमारी से ग्रसीत व्यक्ति की गूदा में हर समय दर्द रहता है। जिसके चलते वह शौच के लिए जाने से पहले भी सोचता है। इस बीमारी में कई बार शौच करते समय खून भी निकलता है। इस बीमारी से ग्रसीत व्यक्ति को हर समय दर्द के अहसास से गूजरना पडता है। हालाकि यह बीमारी ज्यादातर गलत खान पान के चलती है। और इसका ईलाज भी कुछ घरेलु नुस्खो से हो सकता है। तो आज हम यहां आपको बता रहे है बावासीर के ईलाज (piles home remedies) के कुछ घरेलु नुस्खे-

piles home remedies

यह भी पढ़े : जानिए मूवी के लिए कितना पैसा लेते हैं बॉलीवुड स्टार्स, कौन है नंबर वन

बावासीर या पाईल्स के मस्सों को नष्ट करने के लिए दो प्याज को हल्की आग या राख में सेंक कर छिलका उतार कर प्याज की लुगदी बना ले। इस मस्सों पर बाधाने से मस्से नष्ट (piles home remedies) हो जाते है।

खूनी बवासीर को खत्म करने के लिए 60 ग्राम काले तिल को ठंडे पानी या दही के साथ ले। इससे बवासीर में तुरंत आराम मिलता है।

बवासीर के ईलाज में बैंगन भी कारगर है। बैंगन को जला कर इसकी राख में शहद मिला ले। अब इस लेप को मस्सो पर लगाये। मस्से सूखकर गिर जायेगे।

बवासीर होने पर चुकन्दर खाये या इसका ज्यूस ले। आराम मिलता है।

पाईल्स के ईलाज के लिए करीब दो लीटर छाछ ले। इस छाछ में भुना जीरा व थोडा नमक मिलाकर रख ले। इसे बार बार पियें। इस प्रयोग को एक हफते तक करे। पाईल्स ठीक हो जायेगे।

आम की गुठली के अंदर के भाग और जामुन की गुठली के अंदर के भाग को सूखा कर इन दोनो का चूर्ण बना ले। फिर इसे हल्के गर्म पानी के साथ कुछ दिनो तक रोज ले। पाईल्स ठीक हो जायेगे।

बवासीर के रोगी को सुबह शाम 2 भिगोई हुई अंजीर खानी चाहिए। साथ ही जिस पानी में इसे भिगोया गया है वह पानी भी पीना चाहिए।

यह भी देखें : सनी लियोनी ने पोस्ट की पति के साथ की प्राइवेट तस्वीरे, सोशल मीडिया पर मचा हंगामा

रात को 100 ग्राम किशमिश पानी में भिगो दे। सुबह के समय इन किशमिश को उसी पानी में मसल दे। इस पानी का सेवन करने से कुछ ही दिनों में बवासीर ठीक हो जाती है।

फूली हुई और दर्दनाक बवासीर के ईलाज (piles home remedies) के लिए हरी या सूखी भांग 10 ग्राम ले। अब इसमें 30 ग्राम अलसी मिलाकर इसे बांधने से दर्द और खुजली से राहत मिलती है।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *