Home > App Ki News > प्रधानमंत्री आवास योजना में आपको होगी इतने लाख रुपए की बचत, ये है तरीका

प्रधानमंत्री आवास योजना में आपको होगी इतने लाख रुपए की बचत, ये है तरीका

नई दिल्ली। साल 2022 तक सभी को मकान देने के लक्ष्य के तहत मोदी सरकार हर कोशिश कर रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana 2017) के तहत सरकार ने मिडल क्लास फैमिली को शानदार तोहफा दिया है। अगर आपकी सालाना इनकम 6 से 18 लाख है तो आपको करीब 2.35 लाख रूपए का फायदा होगा। अभी तक सरकार क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम के तहत 6 लाख रूपए तक की आय वालों की सब्सिडी दे रही है।

pradhan mantri awas yojana 2017
pradhan mantri awas yojana 2017

Pradhan Mantri Awas Yojana 2017 स्कीम का फायदा आय के आधार पर मिलेगा।

आइए जानते है किसको कितना होगा लाभ –

अगर आपकी सालाना इनकम 6 लाख रूपए से कम है तो 6 लाख रूपए तक के होम लोन पर आपको 6.5 फीसदी छूट मिलेगी। खास बात यह है कि आपने होम लोन की रकम कितनी भी हो सब्सिडी 6 लाख रूपए पर ही मिलेगी। जैसे इंटरेस्ट रेट 9 फिसदी है तो आपको 6 लाख पर 2.5 प्रतिशत की दर से इंटरेस्ट देना है जबकि बाकी बचे हुए लोन पर पूरा ब्याज देना होगा।

वही अगर आपकी इनकम 12 लाख रूपए सालाना है तो मकान खरीदने के लिए जाने वाले लोन में से 9 लाख रूपए पर 4 प्रतिशत की छूट मिलेगी, लेकिन शर्त यह है कि आपने मकान 90 वर्ग मीटर का ही खरीदा हो। अगर आप 25 लाख मकान का खरीद कर उस पर 20 लाख का होम लोन लेते है। यदि इंटरेस्ट 9 फीसदी है तो 11 लाख पर तो पूरा इंटरेस्ट देना होगा जबकि 9 लाख रूपए पर सिर्फ 5 प्रतिशत ही इंटरेस्ट देना होगा। 4 फीसदी ब्याज पर आपको ब्याज सब्सिडी मिलेगी यानी आपको करीब 2.35 लाख रूपए का फायदा होगा।

क्रिकेट खिलाड़ियों की फीस में तगड़ा इजाफा, जानें किसे एक मैच की मिलेगी कितनी फीस

किसी व्यक्ति की इनकम 18 लाख रूपए सालाना है तो वह भी इस स्कीम का फायदा ले सकता है। उसे घर खरीदने के लिए गए होम लोन में से 12 लाख रूपए पर 3 फीसदी की ब्याज सब्सिडी मिलेगी। बशर्ते, घर 110 वर्ग मीटर तक का लिया हो। अगर आपने 9 फीसदी इंटरेस्ट पर 20 साल के लिए 20 लाख रूपए तक का होम लोन लिया। इस पर 12 लाख रूपए पर 3 फीसदी सब्सिडी मिलेगी यानी इतनी राशि पर आपको सिर्फ 6 प्रतिशत ब्याज देना होगा जबकि बाकी राशि पर 9 फीसदी। इस वर्ग वाले को करीब 2.30 लाख रूपए का लाभ होगा।

कपिल शर्मा शो करना पड़ा कैंसिल, बॉलीवुड सितारों ने किया मना, जानें पूरी स्टोरी

खास बात यह है कि यह सब्सिडी इनकम टैक्स में छूट से अलग होगी। ध्यान रहे यह सब्सिडी पहली बार घर खरीद रहे लोगों को ही मिलेगा। आपको बतादें सरकार अब तक पहली बार घर खरीदने वाले 18 हजार लोगों को करीब 310 करोड़ रूपए की सब्सिडी दे चुकी है। होम लोन देने वाले 70 संस्थानों के समूह में 45 हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां, एक सहकारी बैंक, 15 अनुसूचित बैंक, दो क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, चार छोटे बैंक, तीन गैर बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां शामिल हैं।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Dimpy Sharma

डिम्पी शर्मा को शुरू से ही मीडिया इंडस्ट्री में जाने का चाव था, हालांकि केवल शौकिया तौर पर। डिम्पी डॉक्टर बनना चाहती थी,लेकिन ऐसा वह कर नहीं पाई और उनका रूझान फिर से मीडिया की ओर हो गया। डिम्पी को लेखन के अलावा, मूवीज, क्रिकेट, डेकोरेशन, बुक रि​डिंग और शेरो—ओ—शायरी का शौक है। खाली समय में वह फेसबुक पर चैटिंग और व्हाट्सएप पर वीडियो देखना पसंद करती है।

Check Also

Garah pravesh tips

प्रधानमंत्री आवास योजना : इसी महीने हो रहा शुभारम्भ, जल्दी करे आवेदन

प्रधानंमत्री की सभी के लिए सस्ते आवास की योजना का शुभारम्भ इसी महीने 20 नंवबर …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *