Home > App Ki News > प्रधानमंत्री आवास योजना : जानिए आपके इलाके में कितने आंवटित होगे आवास

प्रधानमंत्री आवास योजना : जानिए आपके इलाके में कितने आंवटित होगे आवास

प्रधानमंत्री आवास योजना (pradhan mantri awas yojana home) भारत सरकार की एक महत्वकाक्षी योजना है। इस योजना के तहत शहरी व ग्रामीण क्षेत्रो में अल्प आय वाले लोगो के लिए आवासो का निर्माण किया जाएगा। इस योजना का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया जा चुका है व पहले चरण के आवास निमार्ण का कार्य भी शुरु हो चुका है। इसी कडी में सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 52319 और आवास निमार्ण को मंजूरी दी है। यह घर शहरी क्षेत्र में बनाये जाएगे। इन आवासो को बनाने के लिए तकरीबन 2900 करोड रुपये की लागत आएगी।

pradhan mantri awas yojana home

यह भी देखें : कैसे उडता है ये बच्चा, जानिए कहानी का पूरा सच

इस योजना (pradhan mantri awas yojana home) के तहत यूपी में 11286 अवास, मध्यप्रदेश में 25097 आवास, छत्तीसगढ में 8491 आवास, महाराष्ट्र में 3805 अवास, नागालैण्ड में 2422, पांडेचरी में 720 आवास और दमन में 48 आवासो को बनाने की योजना है। सरकार पहले ही 2017 तक एक करोड़ आवास बनाने का लक्ष्य निर्धारित कर चुकी है। प्रधानमंत्री गरीब आवास योजना के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रो में अल्प आय वाले वर्ग के लिए आवास बनये जाएगे।

यह भी देखें : मॉडर्न लड़कियो को चाहिए ऐसा हजबैंड, देखें वीडियो

इससे पहले प्रधानमंत्री श्री मोदी ने योजना (pradhan mantri awas yojana home) का शुभारम्भ करते हुए कहा था कि इस योजना में बनाये गये भवन किसी रेल के डिब्बे जैसे नही होगे बल्कि हर राज्य के नागरिको की जरुरत व आदत के अनुसार बनाये जायेगे। इसके लिए सरकार आवास के 200 से ज्यादा डिजाइन का अवलोकन कर रही है ताकि गरीबो को उनकी जरुरत के अनुसार आवास उपलब्ध कराये जा सके । प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर 5 राजमिस्त्रियो को प्रमाण पत्र दिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि आवास योजना के तहत  घर बनाने के लिए बडी संख्या में राजमिस्त्रयो की जरुरत होगी। इस कार्य के लिए बेरोजगार लोगो को प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। इस योजना के अन्तर्गत सरकार मकान बनाने के लिए ऋण भी उपलब्ध करवायेगी। इस योजना में लाभार्थी को मैदानी क्षेत्रो में घर बनाने के लिए 1.20 लाख रुपये व पहाडी क्षेत्रो में 1.30 लाख रुपये दिए जाएंगे। इसमें शौचालय बनाने के लिए 12 हजार का अनुदान भी दिया जायेगा। लाभार्थियो का चयन 2011 की आर्थिक जनगणना के आधार पर किया जायेगा।

loading...

Check Also

rent to own yojna

प्रधानमंत्री आवास योजना: यहां करें आवेदन व फार्म डाउनलोड

देश के सभी लोगो को पक्का मकान मिले इसी सपने को लेकर प्रधानमंत्री आवास योजना …

One comment

  1. Yswantrao chohn Nagar eakta sewa smiti road no 2 ghatkopar Link road mankhurd Mumbai 400043

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *