Home > App Ki News > प्रधानमंत्री आवास योजना : इसी महीने हो रहा शुभारम्भ, जल्दी करे आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना : इसी महीने हो रहा शुभारम्भ, जल्दी करे आवेदन

प्रधानंमत्री की सभी के लिए सस्ते आवास की योजना का शुभारम्भ इसी महीने 20 नंवबर से होने वाला है। इस योजना के तहत पूरे देश में अगले तीन साल के अंदर एक करोड मकान बनाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानंमत्री इस योजना का शुभारम्भ आगरा से करेगे। प्रधानमंत्री आवास योजना (pradhan mantri awas yojana) के नाम से प्रचलित इस योजना का मुख्य लक्ष्य गरीब व कम आय वाले व्यक्तियो के लिए सस्ते आवास बनाना है।
इस योजना का नाम पहले इंदिरा आवास योजना था जिसे बदलकर अब इसे प्रधानमंत्री आवास योजना (pradhan mantri awas yojana)  का नाम दिया है। इस योजना में 2016 से लेकर 2019 तक एक करोड मकान बनाने की योजना है। इस लक्ष्य को विस्तुत करके 2022 तक 6 करोड तक ले जाने की योजना है। इस योजना के तहत 2 करोड आवास शहरी क्षेत्रो के लिए व 4 करोड आवास गांवो के लिए बनाने की योजना है। इस योजना के तहत सरकार आवास खरीदने वालो को सस्ती दरो पर लोन भी उपलब्ध करवायेगी।

pradhan mantri awas yojana

यह भी पढ़े : जाननी है अपने पीएफ खाते की पूरी डिटेल, ये है आसान उपाय

कैसे करें आवेदन

इस योजना में आवेदन करने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर इस योजना के बाबत पूछताछ कर फार्म ले सकते है। इसके अलावा आप इस योजना का फार्म (pradhan mantri awas yojana) इंटरनेट द्वारा डाउनलोड भी कर सकते है। फार्म डाउनलोड करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करे –

http://www.pradhanmantriyojana.in

यहा पर आपको पीडीएफ फार्मेट में पूरा फार्म मिल जाएगा। आप इस फार्म को प्रिंट कर ले। फिर इसमें मांगी गई जानकारी भर कर इसे संबधित विभाग में जमा करा दे। कुछ बैंक भी इस योजना से जुडे हुए है, आप वहां से भी इसकी विस्तुत जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यह भी देखें : कामसूत्र वाली शर्लिन चोपड़ा का बेहद बोल्ड वीडियो लीक, देखें अनकट वर्जन

कौन ले सकता है लाभ

यह योजना (pradhan mantri awas yojana form) विशेष रुप से आर्थिक रुप से कमजोर लोगो के लिए शुरु की गई है। ऐसे लोग जिनकी आय 3 लाख रुपयें सालाना से कम है वे इस योजना का लाभ ले सकते है। इस योजना में आर्थिक रुप से कमजोर लोगो को कम ब्याज दर पर लोन व सब्सिडी का लाभ भी दिया जाएगा। इस योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति के परिवार के किसी भी सदस्य के पास पहले से पक्का मकान नही होना चाहिए और ना ही उन्हे सरकार की तरफ से कोई वित्तिय मदद मिल रही होनी चाहिए। यदि ऐसा है तो वह व्यक्ति इस योजना में आवेदन नही कर सकता। आवेदक की आयु 21 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस योजना के अन्तर्गत आपको घर का निर्माण करने के लिए ऋण भी मिल सकता है। व यदि ऋण लेने वाला घर का निर्माण कार्य 18 महिने के अंदर अंदर करवा लेता है तो वह सब्सिडी का लाभ भी ले सकता है।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

Check Also

rent to own yojna

प्रधानमंत्री आवास योजना: यहां करें आवेदन व फार्म डाउनलोड

देश के सभी लोगो को पक्का मकान मिले इसी सपने को लेकर प्रधानमंत्री आवास योजना …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *