Home > App Ki News > प्रधानंमत्री आवास योजना : आवास ऋण पर मिलेगी कितनी ब्याज सब्सिडी, समझे पूरी गणित

प्रधानंमत्री आवास योजना : आवास ऋण पर मिलेगी कितनी ब्याज सब्सिडी, समझे पूरी गणित

प्रधानमत्री आवास योजना (pradhanmantri awas yojana) के तहत सरकार आम आदमी को दोहरा लाभ दे रही है। एक तरफ तो इस योजना के तहत सस्ते घर मिल रहे है। वही दुसरी तरफ घर खारीदने हेतु लिए गए ब्याज पर सब्सिडी देकर सरकार ने आम आदमी को काफी राहत दी है। इस योजना के प्रारम्भ में ही घर खारीदने हेतु लिए गए लोन पर सब्सिडी की बात थी। अब सरकार ने इस योजना का पूरी तरह खुलासा कर दिया है। लोन के ब्याज पर दी जाने वाली सब्सिडी दो स्लैब्स में दी जाएगी। इन दोनो स्लैब्स में 20 साल की अवधि के लिए, लिए गए लोन पर ब्याज सब्सिडी मिलेगी। सरकार पहले जहां ब्याज पर सब्सिडी केवल 6 लाख सालाना इनकम वालो को ही दे रही थी। वही अब 18 लाख तक की आय वाले भी इसका लाभ ले सकेगे।

pradhan pradhanmantri awas yojanagarib kalyan yojana

यदि आपकी आय 6 लाख तक सालाना है तो इस योजना (pradhanmantri awas yojana) के तहत आपको 6 लाख तक के लोन पर ही ब्याज सब्सिडी मिलेगी। यह सब्सिडी 6.5 प्रतिशत की दर से होगी। लेकिन ध्यान रहे सब्सिडी केवल 6 लाख के ब्याज पर ही मिलेगी। यदि लोन इससे ज्यादा है तो बाकी रकम पर ब्याज दर का भुगतान आपको मौजूदा दर से ही करना होगा। जैसे मानते है कि आपने 10 लाख का आवास लोन लिया। अब इस 9 प्रतिशत की दर से ब्याज लग रहा है। तो सरकार आपको 6 लाख तक के लोन पर 6.5 प्रतिशत की सब्सिडी देगी। बाकी के 4 लाख पर आपको पूरा 9 प्रतिशत ब्याज ही देना होगा। इसी तरह यदि आपकी आय 12 लाख रुपयें सालाना है तो आपको 9 लाख तक के लोन पर 4 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी मिलेगी। इस आधार पर मानते है कि आपने 15 लाख का आवास ऋण लिया है। तो सरकार आपको केवल 9 लाख तक के ब्याज पर ही सब्सिडी देगी। बाकी के 6 लाख पर आपको पूरा ब्याज देना होगा।

pradhanmantri awas yojana

इसी तरह 18 लाख वार्षिक आय वालो को सरकार (pradhanmantri awas yojana) की तरफ से 12 लाख तक के लोन पर 3 प्रतिशत की दर से ब्याज सब्सिडी मिलेगी। इस आधार पर मानते है कि आपने 20 लाख का लोन लिया। लोन पर ब्याज की दर वही 9 प्रतिशत मानते है। अब यहा सरकार आपको 12 लाख तक के लोन पर 3 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी देगी। बाकी के 8 लाख पर आपको पूरे 9 प्रतिशत की दर से ब्याज का भूगतान करना होगा। इस सब्सिडी को लागू करने की जिम्मेदारी नैशनल हाउसिंग बैंक और हुडको को दी गई है।

loading...

Check Also

rent to own yojna

प्रधानमंत्री आवास योजना: यहां करें आवेदन व फार्म डाउनलोड

देश के सभी लोगो को पक्का मकान मिले इसी सपने को लेकर प्रधानमंत्री आवास योजना …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *