Home > App Ki News > दसवीं बोर्ड परीक्षा देने से पहले विद्यार्थी इन बातो का रखे विशेष ध्यान, नही तो हो सकती है मुश्किल

दसवीं बोर्ड परीक्षा देने से पहले विद्यार्थी इन बातो का रखे विशेष ध्यान, नही तो हो सकती है मुश्किल

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं (10th Board Exam)  प्रारम्भ होने वाली है। दसवीं बोर्ड में ज्यादातर ऐसे विद्यार्थी होते है जो पहली बार परीक्षा दे रहे होते है। ऐसे में उनके मन में बोर्ड परीक्षा को लेकर बहुत से सवाल होते है। हालाकि राजस्थान में आठवीं कक्षा में भी बोर्ड परीक्षा आयोजित करवाई जाती है। लेकिन दसवीं कक्षा का पेर्टन आठवी कक्षा से एकदम अलग है। इसलिए विद्यार्थीयो को सावधानी से परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। इसके अलावा विद्यार्थीयो के मन में बोर्ड परीक्षा को लेकर बहुत से सवाल होते है। ऐसे ही कुछ सवालो के जवाब हम यहां देने का प्रयास कर रहे है-

10 board exam

यह भी पढ़े : जहीर खान ही नहीं इन क्रिकेटर्स ने भी ​की है दूसरे धर्म की लड़की से शादी, जानिए​ लिस्ट

इस साल राजस्थान बोर्ड की दसवीं कक्षा (10th Board Exam) की परीक्षा 15 मार्च से शूरु हो रही है। परीक्षा का समय सुबह 8.30 से लेकर 11.45 तक रहेगा।

विद्यार्थीयो को पहली परीक्षा के दिन निर्घारित समय से करीब आघा घंटा पहले परीक्षा सेंटर पर पहुंचना चाहिए। क्योकि पहले दिन अपने रोल नंबर के अनुसार आपको अपने बैठने के कमरे को भी ढूढना होता है। हर सेंटर पर हालाकि इसके लिए चार्ट लगाया जाता है साथ ही आपकी मदद के लिए विद्यालय शिक्षक व अन्य कर्मचारी भी मौजूद होते है।

परीक्षा के पहले दिन से हर रोज परीक्षा देने जाने के करीब एक घंटा पहले ही अपनी सभी परीक्षा सामग्री को अच्छे से जांच ले जैसे- पेन, स्कैल आदि। परीक्षा के दौरान विद्यार्थी केवल पढने में ही ध्यान देते है। और अन्य चीजो को भूल जाते है। आप ऐसी गलती ना करे। क्योकि परीक्षा के दौरान यदि आपके पास सामग्री नही है तो आप परेशानी में पढ सकते है।

अपने एडमिट कार्ड का विशेष ध्यान रखे। बिना एडिमिट कार्ड के आप परीक्षा से वंचित रह सकते है। इसलिए अपने एडमिट कार्ड को प्राप्त करने के बाद उसे हो सके तो लैमिनेट करवा ले। और रोज परीक्षा देने जाने से पहले अच्छे से चैक कर ले कि उसे आपने अपने साथ रखा है।

यदि आपका एडमिट कार्ड खो जाए तो घबराए नही। आप अपनी स्कूल जाकर इस बारे में बात कर सकते है। स्कूल से आपको दूसरा एडमिट कार्ड मिल जायेगा। लेकिन इसमे आपका कीमती समय बरबाद हो सकता है। इसलिए अपने एडमिट कार्ड को संभाल कर रखे।

यदि परीक्षा के दौरान कोई विद्यार्थी दुर्घटना ग्रस्त हो जाए। और लिखने में असमर्थ हो तो उसे परीक्षा से वंचित नही किया जा सकता। बोर्ड के नियमानुसार ऐसा विद्यार्थी किसी की मदद से परीक्षा दे सकता है। लेकिन मदद करने वाला दसवीं कक्षा से कम का होना चाहिए।

यह भी देखें : रणबीर कपूर पहली बार कर रहे अंडरगारमेंट का ऐसा हॉट एड, देखें वायरल इंटिमेट तस्वीरें

बोर्ड की परीक्षा के दौरान मस्तिष्क पक्षाघात, दृष्टि दोष, पोलियो और बहरेपन से पीडित विद्यार्थीयो को अतिरिक्त समय दिया जाता है। यदि आप भी इस श्रेणी में आते है तो यह बात ध्यान रखे।

बोर्ड की परीक्षा के दौरान आपके पास कोई भी इलेक्ट्रानिक आइटम जैसे मोबाइल, कैल्कूलेटर आदि नही होना चाहिए। यह नकल की श्रेणी में आता है।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

rajasthan board exam 2018

दसवीं बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम 2018

राजस्थान बोर्ड के विद्यार्थीयो के लिए भी परीक्षा का समय पास आ गया है। राजस्थान …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *