X

Board Results 2018: बोर्ड रिजल्ट घोषित, राजस्थान डाइट की इस साइट पर देखें

जयपुर। राजस्थान डाइट एक्जाम रिजल्ट 2018 की घोषणा कर दी गई है। स्टूडेंट्स अपना बोर्ड परीक्षा परिणाम आॅनलाइन चैक कर सकते हैं। शिक्षा विभाग ने सभी बोर्ड रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। हालांकि साइट के सही काम नहीं करने की वजह से बोर्ड रिजल्ट देखने में दिक्कत हो सकती है।

Board Results 2018

 

राजस्थान डाइट बोर्ड रिजल्ट 2018 के अंतर्गत कक्षा 5 का परिणाम विभाग की आॅफिशियल वेबसाइट education.rajasthan.gov.in पर सोमवार को घोषित कर दिए गए हैं। बोर्ड परिणाम बाड़मेर, बारां, कोटा, सीकर, शाहपुर, गरही और झालावाड़ जिलों के लिए जारी किए गए हैं। उदयपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर और बूंदी के लिए भी परिणाम घोषित कर दिए गए हैं।

राजस्थान डाइट बोर्ड ने इन जिलों के अलावा अन्य जिलों के भी परिणाम साइट पर डाल दिए हैं। जोधपुर, अजमेर, कोटा, जयपुर, बीकानेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बांसवाडा के डाइट बोर्ड भी परिणाम जारी कर दिए हैं।

ऐसे देखें रिजल्ट
— अपने मोबाइल—कम्प्यूटर पर education.rajasthan.gov.in टाइप करें।
— DIET 5th Board Result 2018 पर क्लिक करें।
— अपने रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन की जानकारी भरें।
— सब्मिट बटन पर क्लिक करें।
— आपका रिजल्ट दिख जाएगा।
— इसका प्रिंट आउट ले लें

आपको बता दें कि आठवीं बोर्ड परीक्षा रिजल्ट भी जल्द घोषित होने वाला है। लाखों बच्चे 8वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर उत्साहित हैं। हालांकि शिक्षा विभाग की तरफ से कोई डेट नहीं बताई गई है। लेकिन माना जा रहा है कि बोर्ड रिजल्ट जून के अंतिम सप्ताह में जारी हो सकते हैं। दूसरी ओर, प्राइवेट स्कूलों में बिना रिजल्ट का इंतजार किए आठवीें के छात्र—छात्राओं को नौवी की पढ़ाई करवाना शुरू कर दिया गया है। इससे बच्चों को अभी से अगली कक्षा का पाठ्यक्रम तैयार करवाया जा रहा है। यहां गौर करने वाली बात ये है कि आठवीं रिजल्ट में किसी को भी फेल नहीं किया जाएगा। ग्रेड के हिसाब से उसका रिजल्ट घोषित होगा। इसलिए फेल होने या अगली कक्षा में नहीं जाने का सवाल ही नहीं उठता है।

Related Post
Leave a Comment