Home > Jobs > राजस्थान यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट: 20 जून तक भी कर सकते हैं अप्लाई

राजस्थान यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट: 20 जून तक भी कर सकते हैं अप्लाई

जयपुर। अगर आप राजस्थान यूनिवर्सिटी में पीजी में एडमिशन लेना चाहते है तो तैयार हो जाइए। जी हां, आरयू में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गई है। अभ्यर्थी 20 जून तक राजस्थान यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Rajasthan University entrance test) के लिए अप्लाई कर सकते है। विद्यार्थी राजस्थान यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते है।

Rajasthan University entrance test
Rajasthan University entrance test

 

खास बात यह है कि एक स्टूडेंट 5 विषयों के लिए अप्लाई कर सकता है। इसके लिए विद्यार्थियों को फीस जमा करवानी होगी। फीस का भुगतान होने के बाद फॉर्म भरना होगा। आपको बतादें पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए होने वाली यह प्री परीक्षा 27 जून से 3 जुलाई तक आयोजित होगी।

ये एक्ट्रेस शूटिंग में सलमान खान के इतने करीब आ गई कि लगा चूम लेगी, देखें वीडियो

जानकारी के अनुसार, 24 जून तक आरयू की वेबसाइट पर एडमिट कार्ड, एग्जाम शेड्यूल एवं सेंटर की लिस्ट जारी कर दी जाएगी। प्रवेश पूर्व परीक्षा के संयोजक प्रोफेसर जेपी यादव के मुताबिक, एंटरेन्स एग्जाम आरयू के 35 डिपार्टमेंट्स के लिए आयोजित की जाएगी। इसमें 70 प्रश्न वस्तुनिष्ठि होंगे। इनमें 10 सवाल सामान्य ज्ञान के एवं 60 सब्जेक्ट से संबंधित होंगे। गौरतलब है कि आरयू के अलावा कई विश्वविद्यालयों में प्री प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

नोकिया 3, नोकिया 5, नोकिया 6 एंड्रायड स्मार्टफोन लांच, जानिए कीमत और फीचर्स

हाल ही में खबरें थी कि एनएचबी केन्द्रीय गढ़वाल विवि श्रीनगर में ग्रेजुएशन, डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स के लिए सोमवार से आवेदन पत्र मिलना शुरू हो जाएंगे। इसमें ग्रेजुएशन के लिए विद्यार्थी ऑनलाइन के साथ साथ ऑफआइन भी अप्लाई कर सकते है। उल्लेखनीय है कि यदि आप एमडीयू से संबंधित कॉलेजों में अप्लाई कर रहे है तो आपका बैंक अकाउंट होना भी आवश्यक है।

यह बॉलीवुड एक्ट्रेस खुलेआम दे रही सेक्स का न्यौता, देखिए इस वीडियो में

हाल ही में एमडीयू से संबंधित सभी कॉलेजों में बैंक अकाउंट नंबर को अनिवार्य कर दिया गया। साथ ही खाता नंबर आधार नंबर से लिंक होना भी जरूरी है। आपको बतादें सरकार ने स्कूल एवं कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। यदि किसी स्टूडेंट के पास आधार नहीं है तो वह अपनी स्कॉलरशिप गंवा सकते है।

यह भी पढ़े : बिहार बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट 2017, इस तारीख को जारी होगें हाईस्कूल रिजल्ट

loading...

About Dimpy Sharma

डिम्पी शर्मा को शुरू से ही मीडिया इंडस्ट्री में जाने का चाव था, हालांकि केवल शौकिया तौर पर। डिम्पी डॉक्टर बनना चाहती थी,लेकिन ऐसा वह कर नहीं पाई और उनका रूझान फिर से मीडिया की ओर हो गया। डिम्पी को लेखन के अलावा, मूवीज, क्रिकेट, डेकोरेशन, बुक रि​डिंग और शेरो—ओ—शायरी का शौक है। खाली समय में वह फेसबुक पर चैटिंग और व्हाट्सएप पर वीडियो देखना पसंद करती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *