Home > App Ki News > 2000 रुपए के नोटों की हुई किल्लत, जानिए क्या है इसकी वजह

2000 रुपए के नोटों की हुई किल्लत, जानिए क्या है इसकी वजह

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद कैश की किल्लत किसी से छुपी नहीं है। लगता है फिर से ऐसा कुछ हो गया है, पिछले कुछ हफ्तों से बाजार में 2000 रुपए के नोटों में भारी कमी आई है। यह खुलासा  मीडिया रिपोर्टस में हुआ है। खबरों में कहा जा रहा है कि कुछ हफ्तों से दो हजार रुपए के नोट चलन से कम हुए है। नीचे पढ़िए RS 2000 note news

RS 2000 note news
RS 2000 note news

 

नवभारत टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार नोटों की कमी से बैंक एवं एटीएम सेवा देने वाले बेहद परेशान है। बैंकरों एवं एटीएम सर्विस देने वालों का कहना है कि बाजार में 2000 रुपए के नोटों की कमी आई है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे है कि दो हजार रुपए के नोटों का सर्कुलेशन जान बूझकर कम किया जा रहा है। माना जा रहा है कि रिजर्व बैंक भी नोटों की कम आपूर्ति कर रहा है।

सिर्फ 1 रुपए में खरीदें Redmi 4A, करना होगा एक छोटा सा काम

यहीं नहीं सरकार भी दो हजार रुपए के नोटों का सर्कुलेशन कम कर रही है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सीईओ ने एक अखबार से बातचीत के दौरान कहा, रिजर्व बैंक से उन्हें अन्य नोटों की अपेक्षा 500 रुपए के नोट ज्यादा मिल रहे है। अभी बाजार में वहीं 2000 रुपए के नोट है जो मार्केट में पहले से मौजूद थे। आपको बतादें देशभर में 2.2 लाख एटीएम है जिनमें से 58 हजार एटीएम एसबीआई के हैं। ऐसे में नोटों की किल्लत से बैंक एवं एटीएम में कैश उपलब्ध कराने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

जियो ने फिर से उतारा जबरदस्त प्लान, अनलिमिटेड कॉल्स और इंटरनेट के साथ, जानें पूरी स्कीम

हालांकि अभी RS 2000 note news के बारें में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से कुछ भी नहीं कहा गया है। गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में हुई नोटबंदी के बाद पुराने 500 के नोट एवं 1000 रुपए के नोट चलन से बाहर हो गए थे। मोदी सरकार की ओर से 500 रुपए के नए नोट एवं 2000 रुपए के नोट जारी किए गए थे। सरकार ने यह कदम काले धन पर रोक लगाने के लिए उठाया था। वहीं हाल ही में यह भी खबरें थी कि सरकार 200 रुपए का नोट निकालने की तैयारी में है। खबरों में कहा गया था कि 200 रुपए के नोटों की प्रिटिंग भी शुरू हो गई है और जल्द ही मार्केट में 200 रुपए के नोट होंगे।

बड़े एक्टर की बहू ने कहा: खाना खाने के बजाय सेक्स करना पसंद करूंगी, देखें वीडियो

सऊदी अरब में मॉडल ने पहनी मिनी स्कर्ट, मचा बवाल, देखें वायरल वीडियो

सावधान! वाट्सऐप पर वायरल हो रहा है यह फैक मैसेज, लिंक पर नहीं करें क्लिक

loading...

About Dimpy Sharma

डिम्पी शर्मा को शुरू से ही मीडिया इंडस्ट्री में जाने का चाव था, हालांकि केवल शौकिया तौर पर। डिम्पी डॉक्टर बनना चाहती थी,लेकिन ऐसा वह कर नहीं पाई और उनका रूझान फिर से मीडिया की ओर हो गया। डिम्पी को लेखन के अलावा, मूवीज, क्रिकेट, डेकोरेशन, बुक रि​डिंग और शेरो—ओ—शायरी का शौक है। खाली समय में वह फेसबुक पर चैटिंग और व्हाट्सएप पर वीडियो देखना पसंद करती है।

Check Also

jblack money last chance

अगर आपने भी छिपा रखा है घर में नकद पैसा, तो इतना टैक्स लेगी सरकार

नोटबंदी के बाद से ही साफ नजर आ रहा था कि मोदी सरकार काला धन …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *