Home > App Ki News > एसबीआई के न्यूनतम बैलेंस शुल्क से अभी तक है अनजान, यहां जाने कहां लगेगा कितना शुल्क

एसबीआई के न्यूनतम बैलेंस शुल्क से अभी तक है अनजान, यहां जाने कहां लगेगा कितना शुल्क

देश के सबसे बडे बैंक एसबीआई यानि की भारतीय स्टेट बैंक के खाता धारक इस समय थोडे परेशान है। परेशानी की वजह एसबीआई की तरफ से लगाये जाने वाले नये शुल्क है। 1 जून से एसबीआई अपने कई शुल्को को बढ़ा रहा है या फिर नये शुल्क लगा रहा है। न्यूनतम राशि  (sbi minimum balance charge) ना रखने पर शुल्क और एक निश्चित सीमा के बाद किए गये कैश ट्रांजेक्शन पर भी भारतीय स्टेट बैंक शुल्क वसुलने की तैयारी कर रहा है। शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण क्षेत्रो के आधार पर यह शुल्क अलग अगल होगें। एसबीआई ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए भी लोगो को इसकी जानकारी दी है।

sbi minimum balance charge

यह भी पढ़े : कैसी भी हो मुसीबत, यह करेगा आपकी मदद, जाने इसके बारे में

यहां जानिए किस तरह लगेगा शुल्क

मैट्रो शहर
मैट्रो शहरो में न्यूनतम अकाउंट बैलेंस की सीमा पांच हजार तय  (sbi minimum balance charge) की गई है। इससे कम बैलेंस 2500 से ज्यादा और 5000 से कम होने पर 50 रुपये और सर्विस टैक्स का जुर्माना लगेगा। यही रकम 1250 से 2500 तक होने पर 75 रुपये और सर्विस टैक्स जुर्माने के रुप में देना होगा। इसके बाद 0 बैलेंस से 1249 रुपयें तक की राशि है तो 100 रुपयें और सर्विस टैक्स जुर्माने के रुप में देना होगा।

यह भी देखें : पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की बेटी के वायरल वीडियो ने मचायी सनसनी, जाने सच

शहरी क्षेत्र
शहरी क्षेत्रो में न्यूनतम अकाउंट बैलेंस 3000 रुपये  (sbi minimum balance charge) से कम नही होना चाहिए। इससे कम बैलेंस 1500 से ज्यादा और 3000 से कम होने पर 40 रुपये और सर्विस टैक्स का जुर्माना लगेगा। यही रकम 750 से 1500 तक होने पर 60 रुपये और सर्विस टैक्स जुर्माने के रुप में देना होगा। इसके बाद 0 बैलेंस से 749 रुपयें तक की राशि है तो 80 रुपयें और सर्विस टैक्स जुर्माने के रुप में देना होगा।

अर्धशहरी क्षेत्र
शहरी क्षेत्रो में न्यूनतम अकाउंट बैलेंस 2000 रुपये से कम नही होना चाहिए। इससे कम बैलेंस 1000 से ज्यादा और 2000 से कम होने पर 25 रुपये और सर्विस टैक्स का जुर्माना लगेगा। यही रकम 500 से 1000 तक होने पर 50 रुपये और सर्विस टैक्स जुर्माने के रुप में देना होगा। इसके बाद 0 बैलेंस से 499 रुपयें तक की राशि है तो 75 रुपयें और सर्विस टैक्स जुर्माने के रुप में देना होगा।

ग्रामीण क्षेत्र
शहरी क्षेत्रो में न्यूनतम अकाउंट बैलेंस 1000 रुपये से कम  (sbi minimum balance charge) नही होना चाहिए। इससे कम बैलेंस 500 से ज्यादा और 1000 से कम होने पर 20 रुपये और सर्विस टैक्स का जुर्माना लगेगा। यही रकम 250 से 500 तक होने पर 30 रुपये और सर्विस टैक्स जुर्माने के रुप में देना होगा। इसके बाद 0 बैलेंस से 249 रुपयें तक की राशि है तो 50 रुपयें और सर्विस टैक्स जुर्माने के रुप में देना होगा।

इसके अलावा एटीएम और बैंक से चार बार से अधिक कैश निकासी पर भी शुल्क देना होगा। एटीएम और बैंक दोनो को मिलाकर चार बार से अधिक कैश नही निकाला जा सकता। इसके बाद एटीएम से कैश निकालने पर 10 रुपयें प्रति ट्रांजेक्शन शुल्क देना होगा। वही यह शुल्क बैंक से कैश निकालने पर 20 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन होगा।

loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

new rules October

1 अक्टूबर से बदल जायेगें ये नियम, ध्यान रखे कही हो ना जाए नुकसान

सितंबर माह खत्म होने को है। सितंबर माह के खत्म होते और अक्टूबर माह (new …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *