Home > National > 26 साल की युवती ने जन्मा 24 साल का बच्चा, जानिए कैसे हुआ यह चमत्कार

26 साल की युवती ने जन्मा 24 साल का बच्चा, जानिए कैसे हुआ यह चमत्कार

क्या एक 26 साल की महिला 24 साल के बच्चे को जन्म दे सकती है। सुनने मे यह बात भले ही अजीब लगे लेकिन है एकदम सच। यह वाकया अमेरीका का है। अमेरीका में एक 26 साल की युवती जिसका नाम टीना गिब्सन है। उन्होने हाल ही में एक बच्चे का जन्म दिया है। यदि सच में देखा जाये तो इस बच्चे की उम्र 24 साल की है। 26 साल की युवती द्वारा 24 साल के बच्चे को जन्म देना दरअसल कोई चमत्कार नही बल्कि विज्ञान है। यह बात संभव हो पाई है, आईवीएफ तकनीक (Snow baby birth) के माध्यम से। इस तकनीक में किसी के भू्रण को भी फ्रीज करके लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है। इसी तकनीक का इस्तेमाल करते हुए टीना ने एक बच्चे को जन्म दिया है।

Snow baby birth

यह भी देखें : सपना चौधरी को मिली फिल्मों में एंट्री, वीडियो में देखिए पहला आइटम सांग डांस

दरअसल इस भ्रूण को 1992 में फ्रीेज किया गया था। उस समय टीना की उम्र लगभग डेढ साल ही रही होगी। इस भ्रूण को फ्रीेज करके रखा गया था। इस तरीके से किसी का भी भू्रण लंबे समय तक सही सलामत रह सकता है। इस तरह के भू्रण को स्नो बेबी (Snow baby birth) भी कहा जाता है। टीना ने इसी तकनीक के माध्यम से अपने बच्चे को जन्म दिया। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार टीना के पति एक ऐसी बीमारी से ग्रसीत है जिसके कारण वे पिता नही बन सकते। इसी कारण के चलते टीना ने आईवीएफ तकनीक से बच्चे को जन्म देने का फैसला किया। लेकिन इतने अधिक पूराने भ्रूण से बच्चे को जन्म देने के कारण इसे एक रिर्काड माना जा रहा है।

यह भी देखें : ये है हॉलीवुड की सबसे डरावनी फिल्में, अकेले देखने से पहले सौ बार सोच लेना, देखें वीडियो

आपको बता दे कि दुनिया में यह पहला मामला नही है जब इस तकनीक (Snow baby birth) के प्रयोग से बच्चो को जन्म दिया गया है। इससे पहले भी यह दावा किया जा चुका है कि इससे पहले एक महिला 20 साल पूराने भू्रण से भी मां बन चुकी है। भारत में भी इस तकनीक का प्रयोग काफी हो रहा है। भारत की डायना हैडन जो कि विश्व सुंदरी भी रह चुकी है। उन्होने भी अपने अंडाणू 8 साल पहले सुरक्षित रखे थे। और फिर उन्होने आईवीएफ तकनीक का प्रयोग कर बच्चे को जन्म दिया था। इस तकनीक का प्रयोग उन लोगो के लिए भी वरदान है जो प्राकृतिक रुप से माता पिता बनने की काबलियत नही रखते।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *