Home > App Ki News > आजमाएं ये तरीके, पाएं परीक्षा में निश्चित सफलता

आजमाएं ये तरीके, पाएं परीक्षा में निश्चित सफलता

विद्यार्थी जीवन किसी भी व्यक्ति के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण समय होता है। यही वह समय है जब व्यक्ति या तो अपना जीवन बनाता है या​ फिर उसे बरबाद करता है। किसी भी विद्यार्थी के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण समय परीक्षाओं का होता है। परीक्षा के दौरान विद्यार्थी को सबसे ज्यादा तनाव होता है। कई बार ऐसा भी होता है कि मेहनत करने के बाद भी विद्यार्थी अच्छे नंबर लाने से चूक जाते है। हम यहां आपको बता रहे है वह तरीके (study tips) जिनको आजमाकर आप परीक्षा में अच्छे मार्क ला सकते है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थी भी इन तरीको को आजमाकर सफलता पा सकते है—

study tips

यह भी पढ़े : 2017 में आने वाली हैं ये धमाकेदार हॉलीवुड मूवीज, देखें ट्रेलर और रिलीज डेट

नियमित अध्ययन (study tips)  : परीक्षा में अच्छे नंबर लाकर सफलता पाने का सबसे सही तरीका यह है कि आप शुरु से ही नियमित अध्ययन की आदत डाले। नियमित अध्ययन कर आप परीक्षा में सबको पछाडते हुए अपने लक्ष्य को पा सकते है। लेकिन अगर आप ऐसा नही कर पाएं है तो निराश ना हो। अभी भी समय है।

अपना समय निर्धारित करे (study tips) : पढ़ाई के लिए जितना भी समय आपके पास बचा है उसकी गणना कर आगे के लिए अपना टाइम टेबल निर्धारित करें। संभव हो तो शुरु से ही अपना टाइम टेबल बनाकर उसका पूरी तरह पालन करे। आपने जो टाइम टेबल निर्धारित किया है उसे किसी भी कीमत पर ना टाले।

पढ़ा हुआ याद कैसे रखे (study tips)  : विद्यार्थीयो के सामने सबसे बडी समस्या यह होती है कि पढ़ा हुआ याद नही रहता। इस समस्या के लिए आप यह उपाय करे कि खुद अपना टेस्ट ले। जो भी आपने याद किया है उसके प्रश्न बना कर उसका उत्तर लिखें। फिर उसे जांच कर अपनी गलतीयां निकाले। इस तरह अभ्यास करने पर आप देखेंगे कि कुछ ही दिनो में आपको सब याद रहने लगा है।

यह भी पढ़े : घर बैठे कमाएं पैसा, मोबाइल से करें लाखों की कमाई, ये हैं तरीके

सेहत का रखे ध्यान (study tips)  : पढ़ाई के चक्कर में अपनी सेहत को नजरदांज न करे। आपने वह कहावत तो सुनी होगी कि स्वस्थ्य शरीर में ही स्वस्थ्य मन निवास करता हैं। इसलिए अपने आप को निरोग रखे। अच्छा खाना खाएं। फास्ट फूड और नशे से दूर रहे।

तनाव रखे दूर (study tips)  : परीक्षाओ के दौरान तनाव हावी रहता है। तनाव रहने से आप याद किया हुआ भी भूल सकते है। इसलिए तनाव को दूर रखे। संभव हो तो योग करे। पढ़ाई से थोडा ब्रेक लेकर कुछ मनोरंजक करे।

ग्रूप डिस्कशन भी करें (study tips)  : आपके साथ परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगो के भी संम्पर्क में रहे। आपस में मिल कर ​परीक्षां के विषयो की चर्चा करे। ग्रूप में डिस्कस करने से आपके टॉपिक भी क्लियर होगे साथ ही ये टॉपिक आपको याद भी रहेगे।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

Check Also

Rajasthan Board 12th Arts Results 2017

12वीं आर्ट्स का परिणाम 27 मई को, Rajasthan Board 12th arts results 2017, यहां देखें रिजल्ट

जयपुर। आखिरकार राजस्थान माध्यमिक​ शिक्षा बोर्ड ने 12वीं आर्ट्स के रिजल्ट की डेट की आधिकारिक …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *