X

तत्काल टिकट कैंसल कराने पर वापस मिलेंगे आधे पैसे, RAC भी होगी कंफर्म, जानें डिटेल

नई दिल्ली। ट्रेन से सफर करने वाले रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अगर अब आप तत्काल टिकट करवाते है और कंफर्म नही हुआ तो आपका पूरा नहीं डूबेगा बल्कि आपको 50 फीसदी पैसा वापस मिल जाएगा। जी हां, रेलवे ने आरक्षण प्रणाली में बदलाव किया है जिसके तहत यात्रियों को तत्काल रेलवे टिकट (Tatkal Ticket) कंफर्म नहीं होने पर आधा पैसा वापस लौटाया जाएगा। हालांकि इसका फायदा पैसेंजर्स को 1 जुलाई से मिलेगा। यानी 1 जुलाई के बाद बुक हुए टिकटों पर यह राहत मिलेगी। यहीं नही रेलवे ने सीट व्यवस्था में भी बदलाव किया है।

Tatkal Ticket

रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, 1 जुलाई से रेलवे तत्काल टिकटों पर 50 फीसदी रिफंड देने सहित कई बड़े बदलाव की तैयारी में है। अभी तक तत्काल टिकटों के कैंसलेशन पर कोई पैसा नहीं मिलता था। इस सुविधा से Tatkal Ticket बुक करने वाले यात्रियों को फायदा मिलेगा। हालांकि कंफर्म टिकट को चार्ट बनने के बाद कैंसिल कराने पर रिफंड नहीं मिलेगा। साथ ही आरएसी टिकट मिलने वालों को भी चार्ट बनने पर कंफर्म टिकट मिलेगा। ट्रेन में सीट को लेकर बढ़ते विवादों को देखकर रेलवे ने यह नई व्यवस्था लागू की है। यानी 1 जुलाई से आरएसी बर्थ को भी कंफर्म टिकट माना जाएगा।

7वां वेतन आयोग: कमेठी जल्द सौंपेंगी भत्तों पर रिव्यू रिपोर्ट, अप्रेल में सिफारिशें लागू!

इसके अलावा रेलवे ने इन नए नियमों की शुरूआत की है। अभी तक टिकट पर जो प्रिंट होता है, उस पर हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में डिटेल्स होती है। अब यह जानकारी हिंदी, अंग्रेजी के अलावा मदर लेंग्वेज में भी होगी। रेलवे अगले महीने से देशभर की राजधानी एवं शताब्दी ट्रेनों में से पावर कोच हटाकर यात्री कोच लगाएगा। फिलहाल यह ट्रायल रूप राजधानी ट्रेनों में शुरू किया जाएगा। साथ ही वैकल्पिक रेल समायोजन प्रणाली, सुविधा ट्रेन शुरू करने एवं एक नंबर की 2 ट्रेन चलाने की भी तैयारी की जा रही है। वहीं प्रीमियम ट्रेनों एवं फ्लैक्सी फेयर प्रणाली भी खत्म किए जाने की संभावना है। रेलवे ने इसे प्रेक्टिली 6 महीने के लिए शुरू किया था।

शानदार ​फीचर्स और कीमत वाला रेडमी 4A हुआ भारत में लांच, जाने कीमत और फीचर्स

Related Post
Leave a Comment