Home > App Ki News > ट्रेन टिकट बुक करने वालों के लिए अच्छी खबर, सितंबर तक सर्विस चार्ज की छूट

ट्रेन टिकट बुक करने वालों के लिए अच्छी खबर, सितंबर तक सर्विस चार्ज की छूट

नई दिल्ली। अगर आप ट्रेन टिकट बुक करने वाले है तो आपके लिए खुशखबरी है। ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने पर आपको सर्विस जार्च नहीं देना होगा। जी हां, सरकार ने ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने पर सर्विस चार्ज (Train Ticket Service Charges) से छूट अब सितंबर तक बढ़ा दी है। रेल मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार, यह सेवा सितंबर के अंत तक बढ़ा दी गई है।

Train ticket service charges
Train ticket service charges (Screenshot of IRCTC APP)

 

 

आपको बतादें सरकार ने ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग को प्रोत्साहित करने के लिए बीते साल नोटबंदी के बाद नंवबर में टिकटों पर सेवा शुल्क बंद कर दिया था। सरकार ने 23 नंवबर 2016 से 31 मार्च 2017 तक छूट दी थी। जिसे बाद में 30 जून तक माफ किया गया। वहीं अब इसे बढ़ाकर 30 सितंबर तक कर दिया गया है। रेल टिकटों पर बुकिंग के यह सेवा शुल्क 20 रुपए से लेकर 40 रुपए प्रति टिकट है। बताया जा रहा है कि आईआरसीटीसी को रेलवे टिकट में छूट के चलते साल में करीब 500 करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है।

गदर के सामने कही नही टिकती बाहुबली 2, इन्होने किया दावा

एक रिपोर्ट के अनुसार, इस नुकसान की भरपाई के लिए रेल मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को एक पत्र लिखा है। इसके अलावा यह भी चर्चा है कि जल्द ही रेलवे आम यात्रियों को एसी में सफर की सौगात देने वाला है। जानकारी के अनुसार, रेलवे ट्रेन में नए एसी कोच जोड़ने की तैयारी में है। इन नए एसी कोच को इकोनॉमी एसी क्लास नाम दिया जाएगा। खास बात यह है कि इन कोच का किराया थर्ड एसी से भी कम होगा। यात्रियों को ट्रेन टिकट की बुकिंग के दौरान इकोनॉमी एसी कोच में ट्रेवल का ऑप्शन मिलेगा।

दंगल को पछाड़ने के लिए बाहुबली ने चली ये शानदार चाल, चीन के लिए बनाया जबर प्लान

वहीं यह भी खबरें है कि विदेशी नागरिक 120 दिन यानी 4 महीने की बजाया 360 दिन यानी साल भर पहले ट्रेन टिकट बुक कर सकते है। विदेशियों के लिए टिकट बुकिंग अवधि बढ़ाने को लेकर सूत्रों का कहना है कि रेलवे ने विदेशी पर्यटकों को आकर्षिक करने के लिए यह कदम उठाया है। हालांकि विदेशी यात्री केवल फर्स्ट एवं सेकंड एसी में ही टिकट बुक कर सकते है। वहीं विदेशी पेसेंजर सुविधा ट्रेनों में टिकट बुक नहीं कर सकेंगे जो आखिरी समय में बुक करने वाले यात्रियों के लिए होती है।

यह भी देखें : कपल ने खुले में पार कर दी सारी हदें, बच्ची का भी नहीं रहा ध्यान, वीडियो वायरल

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Dimpy Sharma

डिम्पी शर्मा को शुरू से ही मीडिया इंडस्ट्री में जाने का चाव था, हालांकि केवल शौकिया तौर पर। डिम्पी डॉक्टर बनना चाहती थी,लेकिन ऐसा वह कर नहीं पाई और उनका रूझान फिर से मीडिया की ओर हो गया। डिम्पी को लेखन के अलावा, मूवीज, क्रिकेट, डेकोरेशन, बुक रि​डिंग और शेरो—ओ—शायरी का शौक है। खाली समय में वह फेसबुक पर चैटिंग और व्हाट्सएप पर वीडियो देखना पसंद करती है।

Check Also

sindhu river

भारतीय रेलवे लाया ग्लास कोच वाली ट्रेन, ट्रेन से देखे बाहर का नजारा

भारतीय रेलवे ने अपनी सुविधाओं को बढ़ाने के प्रयास में एक कदम और बढाया है। …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *