Home > App Ki News > हल्दी के वे फायदे जिनके बारे में जानते है बहुत कम लोग, जाने यहां

हल्दी के वे फायदे जिनके बारे में जानते है बहुत कम लोग, जाने यहां

भारतीय संस्कृति और रहन सहन पूरी तरह से वैज्ञानिक है। यह बात कई तरह से सिद्व हो चुकी है। हमारे खान पान में भी सेहत का काफी ध्यान रखा जाता है। और हमारे रोज के खाने में ही हम कई ऐसी चीजो का प्रयोग करते है, जो सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होती है। अब हल्दी को ही लीजिए। हल्दी के गुणो (turmeric profit health) के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन हल्दी में कई ऐसे गुण भी है, जिनके बारे मे हर कोई नही जानता। तो आज हम आपको बता रहे है हल्दी के ऐसे की गुणो के बारे में-

turmeric profit health

यह भी देखें : सुनील शेट्टी की बेटी ​अथिया शेट्टी ने पहली बार शेयर की अपनी बिकनी फोटोज, यहां देखें

चोट में कारगर- आम तौर पर हल्की चोट या खून के रिसाव मे हल्दी काफी गुणकारी (turmeric profit health) होती है। इसे दूध के साथ मिलाकर पीने से चोट जल्दी ठीक होती है। इसके अलावा यह दर्द को कम करने की ताकत भी रखती है। हल्दी खून के रिसाव को रोकने में भी मदद करती है। इसलिए आम तौर पर चोट लगने पर दूध में हल्दी मिलाकर पी जाती है।

ब्लड शुगर में असरकारक – खून में यदि शुगर ज्यादा हो जाए तो यह शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती है। इसे ब्लड शुगर या मधुमेह रोग कहा जाता है। यह काफी खतरनाक होता है। दूध में हल्दी मिलाकर पीने से खून में शुगर की मात्रा कम होती है। इसलिए मधुमेह रोगियो को इसका इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

शरीर सुडौल बनाने में मदद – हल्दी का प्रयोग शरीर को सुदंर और सुडौल बनाने के लिए भी किया जा सकता है। सुबह के समयहल्के गुनगुने दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है। साथ ही यह वजन कम करने में भी मदद करती है।

त्वचा को चमकदार बनाएं – हल्दी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। दूध में हल्दी मिलाकर पीने से त्वचा चमकदार बनती है। इसके अलावा इसके नियमित सेवन से त्वचा संबधी कई रोग होने से पहले ही खत्म हो जाते है। इसका प्रयोग पेस्ट की तरह चहरे पर भी किया जा सकता है।

अनिद्रा करे दूर – जिन लोगो को अनिद्रा की समस्या है। वह दूध में हल्दी मिलाकर ले सकते है। रात को खाने के बाद सोने से करीब आधा घंटा पहले दूध में हल्दी मिलाकर पीने से नींद अच्छी आती है।

दर्द को करे दूर – किसी भी प्रकार की चोट से होने वाले दर्द में हल्दी रामबाण दवा (turmeric profit health) का काम करती है। रात को सोने से पहले दूध में हल्दी मिलाकर पीने से सभी प्रकार के दर्द से मुक्ति मिलती है।

यह भी देखें : विराट अनुष्का के रिसेप्शन में जमकर नाचे यह सितारे, देखें विराट अनुष्का रिसेप्शन वीडियो

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये – हल्दी में ऐसे गुण होते है कि यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। इसके नियमित सेवन से आप कई बिमारियो को अपने से दूर रख सकते है। और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढा सकते है।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *