Home > Business > उडान स्कीम : सस्ती हवाई यात्रा का सपना होगा सच, अब हर कोई कर सकेगा हवाई यात्रा

उडान स्कीम : सस्ती हवाई यात्रा का सपना होगा सच, अब हर कोई कर सकेगा हवाई यात्रा

हवाई यात्रा की चाह रखने वाले लोगो के लिए अच्छी खबर है। अब सस्ती हवाई यात्रा का सपना पूरा होने वाला है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस तरह की सस्ती उडान (udan scheme) की शुरुआत हिमाचल प्रदेश से की है। यह हवाई यात्रा अभी हिमाचन से दिल्ली के बीच उडान भरेगी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मेरा मानना है कि आम आदमी को भी हवाई यात्रा की सुविधा मिलनी चाहिए। यह बात अब सच हो रही है। इस स्कीम के तहत आम आदमी सस्ती उडानो में सफर कर सकेगा। इस स्कीम के तहत 128 रुट और 5 हवाई यात्रा कराने वाले आॅपरेटरो को शामिल किया गया है। ये आॅपरेटर है एयर इंडिया, की आलइड सर्विसेज, स्पाइसजेट, एयर डेक्कन, एयर ओडिशा और टर्बो मेघा।

udan scheme

यह भी देखें : प्रियंका चौपड़ा का अब तक का सबसे बोल्ड सीन, अंग्रेज ने पूरी बॉडी को चूमा

इस स्कीम (udan scheme) के तहत 500 किलोमीटर के सफर के या फिर 1 घंटे के हवाई सफर की कीमत 2500 रुपये रखी गई है। इस स्कीम के तहत देश के कुछ प्रमुख छोटे शहरो को भी जोडा जायेगा। ऐसे शहर जिनमे एयरपोर्ट है और ज्यादा फ्लाइट्स नही है। वहा इस सेवा को शुरु किया जायेगा। और उन्हे ज्यादा उडानो का लाभ दिया जायेगा। इस स्कीम के तहत देश के कुछ ऐसे एयरपोर्ट जो फिलहाल सेवा में नही है, उन्हे भी कनेक्ट किया जायेगा। इस योजना के तहत अभी कुछ और शहरो में इस तरह की हवाई यात्रा की शुरुआत की जायेगी। इसमें कानपुर से दिल्ली और वाराणसी से दिल्ली के लिए भी सेवा जल्द शुरु की जायेगी। इसके अलावा आगरा से जयपुर के लिए भी उडाने जल्द शुरु करने की कवायद चालू है।

यह भी पढ़े : इतना कमाते हैं भारतीय क्रिकेटर, बॉलीवुड सितारे और बिजनेसमैन भी हैं बहुत पीछे

इस तरह की सस्ती उडानो (udan scheme) का सीधा लाभ आम आदमी को मिलेगा। आम आदमी जो अब तक मंहगे किराये के चलते हवाई यात्रा का लाभ नही ले पाता था। अब वह इस योजना से सस्ती दरो पर यह लाभ ले पायेगा। इस तरह की सस्ती हवाई यात्रा से छोटे व्यापारियों को भी फायदा होगा। अब वे अपने व्यापार संबधी कार्यो के लिए इस तरह की हवाई यात्राओं में सफर कर सकेगे। इससे उनका समय और पैसा दोनो बचेगा।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *