X

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं हुई आरम्भ, नकल रोकने के ये है इंतजाम

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं हमेशा से ही चर्चा का विषय बनी रहती है। अक्सर इस बोर्ड की परीक्षाओ में नकल होने का आरोप लगाया जाता रहा है। लेकिन यूपी सरकार ने इस बार ऐसा कुछ भी ना होने देने के लिए कमर कस ली है। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरु हो चुकी है। इस बार नकल विहीन परीक्षा कराने को सरकार ने अपनी प्रतिष्ठा का प्रश्न बना लिया है। तभी तो इस बार परीक्षाओ मे बोर्ड सेंटर्स पर डीएम और एसपी ही नही खूद मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के दौरे की भी खबर है। साथ ही पूरी व्यवस्था को सही ढ़ंग से चलाने के निर्देश भी सरकार जारी कर चुकी है। इसके अलावा सरकार ने बोर्ड की परीक्षा सेटंर्स पर इस बार सीसीटीवी कैमरो को भी लगया गया है।

यह भी पढ़े : इस खूबसूरत हसीना को बॉलीवुड में लॉन्च करेंगे सलमान, जानिए किस स्टार की है बेटी

आपको बता दे कि इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा में कुल 66,37,018 परीक्षार्थी बोर्ड की परीक्षा दे रहे है। इनमे से हाईस्कूल की परीक्षा की बात करे तो इस परीक्षा में कुल 36,55,691 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे है। वही यूपी बोर्ड की इंटरमिडिएट परीक्षा में इस बार 29,81,327 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे है। इस परीक्षा को सुचारु और नकल विहीन बनाने के लिए प्रदेश में करीब 8549 परीक्षा सेंटर बनाए गये है। यूपी सरकार ने परीक्षा के दौरान गडबडी को रोकने के लिए 1521 परीक्षा केन्द्रो को संवेदनशील घोषित किया है। इसके अलावा 566 परीक्षा केंद्रो को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। इस तरह देखा जाए तो यूपी सरकार ने इस बार परीक्षाओं में नकल को पूरी तरह से रोकने का इंतजाम कर लिया है।

यह भी देखें : सुष्मिता सेन ने कॉलेज स्टूडेंट्स के साथ किया ऐसा डांस, देखकर आप भी हो जायेगें हैरान

यूपी बोर्ड की दसवीं कक्षा में पिछली बार 34 लाख 4 हजार 4 सौ 71 विद्यार्थीयो ने बोर्ड परीक्षा दी थी। वही इसके बारहवीं बोर्ड कक्षा में पिछली बार 26 लाख 24 हजार 6 सौ 81 विद्यार्थी परीक्षा दे चुके है। आपको बता दे कि पिछले साल बारहवीं कक्षा की परीक्षा 16 मार्च से 21 अप्रैल के मध्य आयोजित कि गई थी। दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं पिछले साल 16 मार्च से 1 अप्रैल के मध्य आयोजित की गई थी। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं पिछले साल भी पहले फरवरी माह में होना तय थी। लेकिन चुनावो के चलते इन परीक्षाओं के कार्यक्रम में फेरबदल किया गया था।

Related Post
Leave a Comment