Home > National > यूपी बोर्ड के नकल विरोधी अभियान के चलते इतने छात्र भागे परीक्षा से, ​आकंडा जान हैरान हो जायेगे आप

यूपी बोर्ड के नकल विरोधी अभियान के चलते इतने छात्र भागे परीक्षा से, ​आकंडा जान हैरान हो जायेगे आप

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरु हुए अभी कुछ ही दिन हुए है। इस बार यह खबरे आ रही थी, कि सरकार इस बार नकल विहिन परीक्षा कराने के लिए सख्ती बरतने वाली है। अब इस सख्ती का असर भी दिखना शुरु हो गया है। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में बडी संख्या में परीक्षार्थी परीक्षा देना छोड चुके है। खबरो के अनुसार बोर्ड की परीक्षा शुरु होने के बाद से ही सरकार की सख्ती के चलते 6 लाख से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा बीच में ही छोड चुके है। वही दूसरी तरफ अब तक 144 नकलची भी पकडे जा चुके है। पिछले साल भी नकल विरोधी अभियानो के चलते 5 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी परीक्षा बीच में ही छोड कर चले गये थे। लेकिन इस बार तो यह आकडा 6 लाख को भी पर कर गया है।

up board result

यह भी देखें : रिया सेन ने शेयर की पति के साथ प्राइवेट पलो की तस्वीरे, सोशल मीडिया पर मचा बबाल

इस बोर्ड की परीक्षाओ में नकल होने का आरोप लगाया जाता रहा है। लेकिन यूपी सरकार ने इस बार ऐसा कुछ भी ना होने देने के लिए कमर कस ली है। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरु हो चुकी है। इस बार नकल विहीन परीक्षा कराने को सरकार ने अपनी प्रतिष्ठा का प्रश्न बना लिया है। तभी तो इस बार परीक्षाओ मे बोर्ड सेंटर्स पर डीएम और एसपी ही नही खूद मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के दौरे की भी खबर है। साथ ही पूरी व्यवस्था को सही ढ़ंग से चलाने के निर्देश भी सरकार जारी कर चुकी है। इसके अलावा सरकार ने बोर्ड की परीक्षा सेटंर्स पर इस बार सीसीटीवी कैमरो को भी लगया गया है।

यह भी देखें : राखी सांवत के इस बोल्ड वीडियो ने इंटरनेट पर लगाई आग, अकेले में ही देखें Video

आपको बता दे कि इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा में कुल 66ए37ए018 परीक्षार्थी बोर्ड की परीक्षा दे रहे है। इनमे से हाईस्कूल की परीक्षा की बात करे तो इस परीक्षा में कुल 36ए55ए691 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे है। वही यूपी बोर्ड की इंटरमिडिएट परीक्षा में इस बार 29ए81ए327 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे है। इस परीक्षा को सुचारु और नकल विहीन बनाने के लिए प्रदेश में करीब 8549 परीक्षा सेंटर बनाए गये है। यूपी सरकार ने परीक्षा के दौरान गडबडी को रोकने के लिए 1521 परीक्षा केन्द्रो को संवेदनशील घोषित किया है। इसके अलावा 566 परीक्षा केंद्रो को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। इस तरह देखा जाए तो यूपी सरकार ने इस बार परीक्षाओं में नकल को पूरी तरह से रोकने का इंतजाम कर लिया है।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

up board result

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं हुई आरम्भ, नकल रोकने के ये है इंतजाम

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं हमेशा से ही चर्चा का विषय बनी रहती है। अक्सर इस …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *