Home > Bollywood > बॉलीवुड—हॉलीवुड मूवीज में इंसान के अलावा सबकुछ नकली, देखें चौंकाने वाला वीडियो

बॉलीवुड—हॉलीवुड मूवीज में इंसान के अलावा सबकुछ नकली, देखें चौंकाने वाला वीडियो

बॉलीवुड और हॉलीवुड मूवीज में अब बजट को कंट्रोल करने के लिए वीएफएक्स तकनीक (VFX Making) का सहारा लिया जाता है। आपको सिनेमाहॉल में दिखने वाले आलीशान बंगले, घने जंगल, बम विस्फोट के सीन, बहुमंजिला इमारतों का एकसाथ गिरना, कार क्रेश जैसे विहंगम सीन कंप्यूटर पर ही बना लिए जाते हैं। इसके लिए निर्माताओं को असल में ऐसा कुछ नहीं करना होता है जैसा दर्शक को लगता है। ये सब किया जाता है महज हरे और नीले रंग के परदे के इस्तेमाल से। इस परदे के बैकग्राउण्ड में लगने के बाद इसके पीछे पूरी दुनिया खड़ी की जा सकती है। एक्टर, विलेन के सुपरमैन जैसे स्टंट भी कंप्यूटर पर ही बनाए जाते हैं।

VFX making and breakdown of movies
VFX making and breakdown of movies

इसलिए आगे से आप कोई मूवी देखें और उसमें भयंकर विनाश या अदृभूत प्राकृतिक सीन दिखें तो ज्यादा खुश होने की जरूरत नहीं है। हो सकता है ऐसे स्वर्ग जैसे सीन कंप्यूटर पर ही तैयार किए गए हों। वर्तमान सिनेमा की हकीकत जानने के लिए ये वीडियो आप भी देखें और बच्चों, परिचितों और मित्रों के साथ जरूर शेयर करें-

अपने फेसबुक पर ताजा खबरें, फोटो और वीडियो पाने के लिए लाइक करें IndiaKiNews का फेसबुक पेज

Web Title: VFX making of Bollywood and Hollywood movies

loading...

About Dimpy Sharma

डिम्पी शर्मा को शुरू से ही मीडिया इंडस्ट्री में जाने का चाव था, हालांकि केवल शौकिया तौर पर। डिम्पी डॉक्टर बनना चाहती थी,लेकिन ऐसा वह कर नहीं पाई और उनका रूझान फिर से मीडिया की ओर हो गया। डिम्पी को लेखन के अलावा, मूवीज, क्रिकेट, डेकोरेशन, बुक रि​डिंग और शेरो—ओ—शायरी का शौक है। खाली समय में वह फेसबुक पर चैटिंग और व्हाट्सएप पर वीडियो देखना पसंद करती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *