Home > Business > व्हाट्सएप रिस्ट्रिक्टेड ग्रुप फीचर, अब एडमिन की मर्जी से चलेगा सारा ग्रुप, जानें कैसे

व्हाट्सएप रिस्ट्रिक्टेड ग्रुप फीचर, अब एडमिन की मर्जी से चलेगा सारा ग्रुप, जानें कैसे

व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने यूजर्स को डिलीट फाॅर एवरिवन फीचर दिया था। इस फीचर की मदद से मैसेज भेजने वाला चाहे तो अपने द्वारा भेजे गये मैसेज को डिलीट भी कर सकता है। ऐसा वह मैसेज भेजने के सात मीनट के अंदर अंदर कर सकता है। व्हाट्सएप के यूजर्स जानते है कि व्हाट्सएप लगातार अपने फीचर को अपडेट करता रहता है। और इसी लिए यह एप मैसेजिंग एप्स में नंबर वन बना हुआ है। अब खबरे आ रही है कि व्हाट्सएप रिस्ट्रिक्टेड गु्रप्स (whatsapp restrict group feature) नाम से भी एक फीचर लांच करने की तैयारी में है। इस फीचर की मदद से ग्रुप एडमिन के पास पहले से ज्यादा अधिकार आ जायेगे।

whatsapp restrict group feature

यह भी पढ़े : मुवी में पहने गये कपडो का क्या करते है हमारे बॉलीवुड स्टार्स,जाने यहां

खबरो की माने तो व्हाट्सएप इस फीचर (whatsapp restrict group feature) की टेस्टिंग भी कर रहा है। इस नये रिस्ट्रिक्टेड गु्रप्स फीचर की मदद से गु्रप बनाने वाले ग्रुप एडिमन के पास पहले से ज्यादा अधिकार होगे। इस फीचर को अपडेट करने के बाद ग्रुप एडमिन गु्रप के सभी सदस्यो पर काबू रख पायेगा। इस फीचर की मदद से गु्रप एडमिन चाहे तो किसी भी मेंबर को मैसेज भेजने से रोक सकता है। मतलब बिना ग्रुप एडमिन की मर्जी के कोई भी सदस्य मैसेज नही भेज पायेगा। खास बात यह है कि इस फीचर की सेटिंग भी केवल ग्रुप एडमिन ही सेट कर सकता है। इसे सेट करने के बाद ग्रुप एडमिन किसी भी सदस्य को मैसेज करने से रोक सकता है। लेकिन खूद ग्रुप एडमिन सभी प्रकार के मैसेज कर सकता है। बाकि सदस्यो को मैसेज भेजने के लिए ग्रुप एडमिन की स्वीकृति की आवश्यक्ता होगी।

यह भी देखें : इस लड़की के लटके—झटकों के सामने राब्ता की कृति सेनन कुछ भी नहीं, देखें वीडियो

इस फीचर (whatsapp restrict group feature) की सेटिंग करने के बाद ग्रुप के सदस्यो को मैसेज एडमिन नाम का बटन मिलेगा। इस बटन की सहायता से ग्रुप के सदस्य अपने मैसेज एडमिन को भेज पायेगे। फिर एडमिन चाहे तो उन मैसेज को ग्रुप में भेज सकता है। या फिर उन्हे हटा भी सकता है। व्हाट्सएप का यह फीचर ग्रुप में होने वाली तकरार को रोकने में काफी मदद करेगा। ऐसा कई बार देखा गया है कि व्हाट्सएप ग्रुप के कई सदस्यो में चैट के दौरान ही बहस हो जाती है। और कई बार यह बहस हिंसक भी हो जाती है। इस फीचर के लांच होने के बाद ग्रुप एडमिन ऐसी धटनाओ को रोक सकता है। बताया जा रहा है कि अभी व्हाट्सएप के गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम पर यह फीचर दिया गया है।

loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

Whatsapp viral message

सावधान! वाट्सऐप पर वायरल हो रहा है यह फैक मैसेज, लिंक पर नहीं करें क्लिक

नई दिल्ली। आज के समय में अधिकतर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है। स्मार्टफोन यूज …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *