Home > App Ki News > अपनाएं ये घरेलेु नुस्खे और रहे हर मौसम में तंदुरुस्त

अपनाएं ये घरेलेु नुस्खे और रहे हर मौसम में तंदुरुस्त

सर्दी के मौसम में खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। सर्दीयो में हमारे शरीर को ज्यादा उष्मा की आवश्यक्ता होती है। इसलिए सर्दीयो में हमेशा गर्म और जाता खाना ही खाना चाहिए साथ ही यह भी ध्यान रखना चाहिए कि खाना (winter food) ऐसा हो जो ना केवल हमारी भुख शांत करे बल्कि शरीर की ताकत व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए, क्योकि सर्दीयो में सर्दी, जुखाम का खतरा बना ही रहता है। यहा हम आपको बता रहे है ऐसे कुछ खाद्य पदार्थो के बारे में जिनका सेवन सर्दीयो में आपको चुस्त दरुुस्त और निरोग रख सकता है।

winter food

खट्टे फल – सर्दीयो में खट्टे फलो का ज्यादा इस्तेमाल किया जाना चाहिए। संतरा ,अमरुद और अंगूर जैसे फलो में विटामीन सी होता है जो सर्दीयो में होने वाले इंफेक्शन से हमे बचाता है।

यह भी देखें : अचानक धीरे से खुला दरवाजा, सोती लड़की की चादर हटाई, फिर देखे क्या हुआ

लहसुन – सर्दीयो (winter food)  में लहसुन का प्रयोग सब्जी बनाते समय कर सकते है। इसके अलावा रोज भुखे पेट लहसुन की एक या दो कली खानी चाहिए। यदि ऐसा ना कर पाये तो लहसुन को सलाद के साथ भी प्रयोग किया जा सकता है। लहसुन में मौजूद तत्व हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है जिससे हमे रोगो से लडने की शक्ति मिलती है। साथ ही सर्दी, जुखाम जैसे इंफेक्शन से भी बचाव मिलता है।

यह भी पढ़े : इन घरेलु उपचार को अपनाकर लड़ सकते है कैंसर व डायबिटीज से भी, जानिए उपचार

अदरक – सर्दीयो में अदरक भी बहुत गुणकारी होती है, इसका प्रयोग आम तौर पर चाय के साथ किया जाता है, इसके अलावा आप इसे सब्जी के साथ भी प्रयोग कर सकते है। अदकर को कई बिमारीयों की दवा कहा गया है, आयुर्वेद में भी अदरक का बहुत महत्व है, इसके रोजाना प्रयोग से सर्दी, खासी जैसी बिमारियो तो वैसे ही दूर रहती है। इसके अलावा यह हमारे शरीर के केलेस्ट्राॅल को भी कम करती है।

मछली – यदि आप मांसाहारी है तो सर्दीयो में मछली का प्रयोग कर सकते है। मछली में एंटीआॅक्सीडेंट्स होते है, इसके अलावा मछली में विटामीन डी भी होता है। मछली के सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आप कई बिमारियो से बचे रह सकते है।

यह भी देखें : टीवी वैम्प का नया हॉट अवतार, अब तक नही देखा होगा आपने

दही- दही को बहुत ही अधिक गुणकारी माना जाता है। लेकिन ठंड के दिनो में केवल ताजा दही का ही प्रयोग करना चाहिए, खट्टे या फ्रिज में रखे दही के प्रयोग से बचना चाहिए। दही में हैल्दी बैक्टेरिया होते है, इसके अलावा दही में कैल्शियम व जिंक भी प्रर्याप्त मात्रा में मिलता है।

श्ंकरकंद – सर्दीयो (winter food) में शकरकंद का सेवन भी लाभकारी होता है। इसे उबाल कर नमक आदि लगा कर खाया जा सकता है। यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाकर हमें सर्दीयो में होने वाली कई बिमारियो से बचा सकता है।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *