Home > App Ki News > श्रमिको के लिए अच्छी खबर, अब इतनी बढ़ सकती है न्यूनतम मजदूरी

श्रमिको के लिए अच्छी खबर, अब इतनी बढ़ सकती है न्यूनतम मजदूरी

देश के श्रमिको को जल्द ही एक अच्छी खबर मिल सकती है। इस खबर के अनुसार उनकी न्यूनतम मजदूरी (workers minimum salary) अब दुगनी हो सकती है। सरकार ने केंद्रीय न्यूनतम मजदूरी परामर्श बोर्ड की सिफारिश पर एक समिति का गठन किया है। जो देश के श्रमिको की हालत का जायजा लेकर न्यूनतम मजदूरी का पुननिधारर्ण कर सकती है। आपको बता दे कि केंद्रीय न्यूनतम मजदूरी बोर्ड की बैठक सात बर्षो के बाद आयोजित की गई है। गौरतलब है कि कई मजदूर संघ पिछले कई वर्षो से न्यूनतम मजदूरी के पुननिधारर्ण की मांग कर रहे थे। अब सरकार इस बारे में जल्द ही फैसला ले सकती है। बताया जा रहा है कि इस के बाद न्यूनतम मजदूरी को दुगना किया जा सकता है।

workers minimum salary

यह भी पढ़े : बैंको में हो सकता है हर शनिवार का अवकाश, ऐसे में यह दिक्कते होगी आपको

यह है न्यूनतम मजदूरी का वर्तमान फाॅमूर्ला

अभी सरकार न्यूनतम मजदूरी (workers minimum salary) का निधारर्ण 3 इकाईयो के आधार पर करती है। इसमें श्रमिक और उसकी पत्नी को अलग अलग इकाई माना जाता है। मतलब की यह दोनो 2 इकाई हुए। इसके बाद दो बच्चो को एक इकाई माना जाता है। इस तरह सरकार का यह मानना है कि न्यूनतम मजदूरी इतनी होनी चाहिए की उससे तीन लोगो का पालन पोषण किया जा सके।

अब होगा यह फाॅमूर्ला

अब सरकार श्रमिको की इस ईकाई में श्रमिक के माता पिता को भी जोड सकती है। अब माता पिता को अलग अलग 2 इकाई माना जाएगा। इसी तरह 2 बच्चो को भी दो अलग अलग इकाई माना जाएगा। इस तरह माता पिता, श्रमिक और पत्नी व 2 बच्चो को जोड कर कुल 6 इकाईया बनती है। अब नये फाॅमूले के हिसाब से न्यूनतम मजदूरी (workers minimum salary) का निर्धारण इस तरह से होगा कि श्रमिक कम से कम 6 लोगो का पालन पोषण कर सके।

यह भी पढ़े : टोने टोटके : घर के द्वार पर करे ये आसान उपाय, चमकेगा भाग्य

कितनी हो सकती है न्यूनतम मजदूरी

अभी तक गैर कृषि श्रेत्र के मजदूरो की न्यूनतम मजदूरी 9100 रुपये निर्धारित है। यदि यह बदलाव होता है तो न्यूनतम मजदूरी 18000 रुपये तक हो सकती है। इससे गैर कृषि क्षेत्र मे काम कर रहे श्रमिको को काफी लाभ होगा। खबरो के अनुसार सरकार जल्द ही इस कार्य के लिए बोर्ड निधारित कर सकता है।

loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *